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What can the ‘black box’ tell us about plane crashes?

यह एक विमान दुर्घटना के बाद फोरेंसिक साक्ष्य के सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ों में से एक है: तथाकथित “ब्लैक बॉक्स। ”
वास्तव में इनमें से दो उल्लेखनीय रूप से मजबूत उपकरण हैं: कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर और यह उड़ान आंकड़ा रिकॉर्डर। और वे आम तौर पर नारंगी होते हैं, काले नहीं।
संघीय जांचकर्ताओं ने शुक्रवार को बुधवार को वाशिंगटन के बाहर पोटोमैक नदी में दुर्घटनाग्रस्त होने वाले यात्री जेट से ब्लैक बॉक्स को बरामद किया, जबकि अधिकारी अभी भी सैन्य हेलीकॉप्टर में इसी तरह के उपकरणों की तलाश कर रहे थे जो भी नीचे चले गए।
एक बरामद उड़ान डेटा रिकॉर्डर अच्छी स्थिति में था और इसकी जानकारी जल्द ही डाउनलोड होने की उम्मीद है। पानी कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर के अंदर हो गया था, जो डेटा को डाउनलोड करना अधिक कठिन बना देगा। टक्कर ने 2001 के बाद से सबसे घातक अमेरिकी विमानन आपदा में 67 लोगों को मार डाला।
यहाँ एक स्पष्टीकरण है कि ब्लैक बॉक्स क्या हैं और वे क्या कर सकते हैं:

ब्लैक बॉक्स क्या हैं?

कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर ऐसे उपकरण हैं जो जांचकर्ताओं को उन घटनाओं को फिर से संगठित करने में मदद करते हैं जो एक विमान दुर्घटना की ओर ले जाते हैं।
वे नारंगी रंग में हैं, जो उन्हें मलबे में खोजने के लिए आसान बनाते हैं, कभी -कभी महान महासागर की गहराई पर। राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड की वेबसाइट के अनुसार, वे आमतौर पर एक विमान की पूंछ अनुभाग स्थापित करते हैं, जिसे विमान का सबसे जीवित हिस्सा माना जाता है।
वे बीकन से भी सुसज्जित हैं जो पानी में डूबा होने पर सक्रिय होते हैं और 14,000 फीट (4,267 मीटर) की गहराई से संचारित हो सकते हैं। जबकि बीकन को शक्ति प्रदान करने वाली बैटरी लगभग एक महीने के बाद नीचे चलेगी, डेटा के लिए कोई निश्चित शेल्फ-जीवन नहीं है, एनटीएसबी जांचकर्ताओं ने 2014 में एसोसिएटेड प्रेस को बताया।
उदाहरण के लिए, 2009 में अटलांटिक महासागर में दुर्घटनाग्रस्त एक एयर फ्रांस की उड़ान के ब्लैक बॉक्स दो साल बाद 10,000 फीट से अधिक की गहराई से पाए गए, और तकनीशियन अधिकांश जानकारी को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम थे।
यदि समुद्री जल में एक ब्लैक बॉक्स डूबा हुआ है, तो तकनीशियन संक्षारक नमक को धोने के लिए उन्हें ताजे पानी में डूबे रखेंगे। यदि पानी में रिसता है, तो उपकरणों को ध्यान से घंटों या यहां तक ​​कि दिन के लिए भी सुखाया जाना चाहिए ताकि मेमोरी चिप्स को क्रैकिंग से रोकने के लिए वैक्यूम ओवन का उपयोग किया जा सके।
इलेक्ट्रॉनिक्स और मेमोरी की जाँच की जाती है, और किसी भी आवश्यक मरम्मत की जाती है। एक माइक्रोस्कोप के तहत चिप्स की जांच की जाती है।

कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर क्या करता है?

एनटीएसबी की वेबसाइट के अनुसार, कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर पायलट की आवाज़ और इंजन शोर जैसे रेडियो प्रसारण और ध्वनियों को एकत्र करता है।
एनटीएसबी ने कहा कि क्या हुआ, जांचकर्ता इंजन के शोर, स्टाल चेतावनी और अन्य क्लिक और पॉप्स पर पूरा ध्यान दे सकते हैं। और उन ध्वनियों से, जांचकर्ता अक्सर इंजन की गति और कुछ प्रणालियों की विफलता का निर्धारण कर सकते हैं।
जांचकर्ता पायलटों और चालक दल के बीच बातचीत और हवाई यातायात नियंत्रण के साथ संचार के बीच बातचीत भी सुन रहे हैं। विशेषज्ञ वॉयस रिकॉर्डिंग का एक सावधानीपूर्वक प्रतिलेख बनाते हैं, जिसमें एक सप्ताह तक लग सकता है।
फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर क्या करता है? NTSB के अनुसार, उड़ान डेटा रिकॉर्डर एक विमान की ऊंचाई, एयरस्पीड और शीर्षक की निगरानी करता है। वे कारक कम से कम 88 मापदंडों में से हैं, जिन्हें नए निर्मित विमानों की निगरानी करनी चाहिए।
कुछ 1,000 से अधिक अन्य विशेषताओं की स्थिति एकत्र कर सकते हैं, एक विंग के फ्लोज़िशन से लेकर स्मोक अलार्म तक। NTSB ने कहा कि यह एकत्र की गई जानकारी से उड़ान का एक कंप्यूटर एनिमेटेड वीडियो पुनर्निर्माण उत्पन्न कर सकता है।
एनटीबीएस जांचकर्ताओं ने 2014 में एपी को बताया कि एक उड़ान डेटा रिकॉर्डर 25 घंटे की जानकारी वहन करता है, जिसमें उस समय के भीतर पूर्व उड़ानें भी शामिल हैं, जो कभी -कभी बाद की उड़ान पर यांत्रिक विफलता के कारण के बारे में संकेत दे सकती है। डेटा का प्रारंभिक मूल्यांकन 24 घंटे के भीतर जांचकर्ताओं को प्रदान किया जाता है, लेकिन विश्लेषण हफ्तों से अधिक जारी रहेगा।

ब्लैक बॉक्स की उत्पत्ति क्या है?

कम से कम दो लोगों को ऐसे उपकरण बनाने का श्रेय दिया गया है जो एक हवाई जहाज पर क्या होता है।
एक फ्रेंच एविएशन इंजीनियर फ्रेंकोइस हुसेंनोट है। 1930 के दशक में, उन्होंने यूरोपीय विमान-निर्माता एयरबस के लिए वेबसाइट के अनुसार, फोटोग्राफिक फिल्म पर एक विमान की गति, ऊंचाई और अन्य मापदंडों को रिकॉर्ड करने का एक तरीका खोजा।
1950 के दशक में, ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक डेविड वॉरेन कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर के लिए विचार के साथ आए थे, उनके 2010 एपी ओबिटरी के अनुसार।
ऑस्ट्रेलियाई रक्षा विभाग ने एक बयान में कहा कि वॉरेन ने 1953 में दुनिया के पहले वाणिज्यिक जेट एयरलाइनर, धूमकेतु की दुर्घटना की जांच की थी, और सोचा कि यह एयरलाइन दुर्घटना जांचकर्ताओं के लिए कॉकपिट में आवाज़ों की रिकॉर्डिंग करने में मददगार होगा। उनकी मृत्यु।
वॉरेन ने 1956 में एक प्रोटोटाइप का डिजाइन और निर्माण किया। लेकिन अधिकारियों ने यह समझा कि डिवाइस कितना मूल्यवान हो सकता है और उन्हें दुनिया भर में वाणिज्यिक एयरलाइंस में स्थापित करना शुरू कर दिया। 1934 में ऑस्ट्रेलिया में एक विमान दुर्घटना में वॉरेन के पिता की मौत हो गई थी।

‘ब्लैक बॉक्स’ नाम क्यों?

कुछ ने सुझाव दिया है कि यह हुसेंनोट के डिवाइस से उपजा है क्योंकि यह फिल्म का उपयोग करता था और “एक हल्के-तंग बॉक्स में लगातार चला गया, इसलिए एयरबस के अनुसार ‘ब्लैक बॉक्स,’ नाम, जिसमें कहा गया था कि ऑरेंज ने शुरुआत से शुरू से बॉक्स का चुना हुआ रंग था। इसे ढूंढना आसान है।
अन्य सिद्धांतों में बक्से शामिल हैं जब वे एक दुर्घटना में शामिल हो जाते हैं, तो स्मिथसोनियन पत्रिका ने 2019 में लिखा था।
“सच्चाई बहुत अधिक सांसारिक है,” पत्रिका ने लिखा। “इलेक्ट्रॉनिक सर्किटरी के द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के क्षेत्र में, ब्लैक बॉक्स एक स्व-निहित इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए सर्वव्यापी शब्द बन गया, जिसका इनपुट और आउटपुट इसके आंतरिक संचालन की तुलना में अधिक परिभाषित थे।”
मीडिया शब्द का उपयोग करना जारी रखता है, पत्रिका ने लिखा, “रहस्य की भावना के कारण यह एक हवाई आपदा के बाद बताता है।”





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