Nissan board agrees to scrap USD 60 billion Honda merger talks, ET Auto
निसान प्रतिद्वंद्वी होंडा के साथ विलय की बातचीत को बंद करने के लिए तैयार है, एक सूत्र ने बुधवार को कहा, एक USD 60 बिलियन प्लस टाई-अप को छोड़ दिया, जिसने दुनिया के नंबर 3 ऑटोमेकर को बनाया होगा और इस बारे में सवाल उठाया होगा कि यह खुद को कैसे बदल देगा।
दो जापानी वाहन निर्माताओं के बीच बढ़ते मतभेदों से बातचीत जटिल हो गई है, इस मामले से परिचित दो लोग, दोनों का नाम लेने से इनकार कर दिया क्योंकि वे मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं थे, पहले कहा था।
टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज में निसान के शेयर 4% से अधिक फिसल गए, जिसने निक्केई बिजनेस डेली रिपोर्ट के बाद स्टॉक में अस्थायी रूप से ट्रेडिंग को निलंबित कर दिया, जिसे वह बाहर निकाल देगा। होंडा के शेयरों ने व्यापार करना जारी रखा और स्पष्ट निवेशक राहत के संकेत में दिन को 8%से अधिक समाप्त कर दिया।
यह विकास इस बारे में नए सवाल उठाएगा कि निसान कितनी हार्ड-हिट, जो एक टर्नअराउंड योजना के बीच में है और इसका उद्देश्य 9,000 कर्मचारियों और वैश्विक क्षमता के 20% को काटने का लक्ष्य है, बाहरी मदद के बिना अपने नवीनतम संकट की सवारी कर सकता है।
टोयोटा के पीछे जापान के दूसरे सबसे बड़े कार निर्माता होंडा, और निसान, इसके तीसरे सबसे बड़े, दिसंबर में, वे बिक्री से दुनिया के तीसरे सबसे बड़े वाहन निर्माता को बनाने के लिए बातचीत कर रहे थे, एक उद्योग में चीन के बीआरडी से एक विशाल खतरे का सामना कर रहे थे और अन्य इलेक्ट्रिक वाहन प्रवेशकों।
रॉयटर्स ने पहले बताया था कि निसान होंडा के सहायक होने के बारे में सोचने के बाद बातचीत बंद कर सकता है। एक सूत्र ने कहा कि निसान ने कहा कि यह मूल रूप से बराबर के विलय के रूप में फंसाया गया था।
निसान और होंडा ने अलग-अलग बयानों में कहा कि निक्केई रिपोर्ट कंपनियों द्वारा घोषित जानकारी पर आधारित नहीं थी और उन्होंने फरवरी के मध्य तक भविष्य की दिशा को अंतिम रूप देने और उस समय इसकी घोषणा करने का लक्ष्य रखा था।
होंडा, जिसका बाजार मूल्य लगभग 7.92 ट्रिलियन येन (USD 51.90 बिलियन) 1.44 ट्रिलियन येन पर निसान से पांच गुना अधिक है, टर्नअराउंड योजना पर अपनी छोटी प्रतिद्वंद्वी की प्रगति के बारे में चिंतित था, एक दूसरे स्रोत ने कहा।
टाई-अप वार्ता अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से संभावित टैरिफ द्वारा उत्पन्न व्यवधान के साथ हुई है। विश्लेषकों का कहना है कि होडा या टोयोटा की तुलना में मेक्सिको के खिलाफ टैरिफ निसान के लिए अधिक दर्दनाक होगा।
मॉर्निंगस्टार के विश्लेषक विंसेंट सन ने कहा, “निवेशक निसान के भविष्य (और) टर्नअराउंड के बारे में चिंतित हो सकते हैं,”
2018 की गिरफ्तारी और पूर्व अध्यक्ष कार्लोस घोसन को हटाने के बाद संकट के वर्षों के बाद पूरी तरह से ठीक नहीं हुए, कुछ प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में निसान को कुछ प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कठिन मारा गया है।
ब्रोकरेज सीएलएसए में जापान ऑटोस एनालिस्ट क्रिस्टोफर रिक्टर ने कहा, “यह खबर है कि निसान एक होंडा की सहायक कंपनी नहीं बनना चाहती थी, यह उजागर करती है कि नियंत्रण एक विवादास्पद मुद्दा था।”
“नियंत्रण रखने में सक्षम होने के बिना, होंडा दूर चल रहा है।”
निसान के दीर्घकालिक गठबंधन भागीदार रेनॉल्ट ने कहा था कि यह विलय के लिए सिद्धांत रूप में खुला होगा। ऑटोमेकर के पास निसान का 36% हिस्सा है, जिसमें एक फ्रांसीसी ट्रस्ट के माध्यम से 18.7% शामिल है।
निसान और होंडा ने शुरू में कहा था कि उन्होंने जनवरी के अंत तक एकीकरण की दिशा तय करने की योजना बनाई थी, लेकिन बाद में इसे फरवरी के मध्य में वापस धकेल दिया गया।
सूत्रों ने पिछले महीने रॉयटर्स को बताया कि निसान के छोटे गठबंधन भागीदार मित्सुबिशी मोटर्स, जो विलय में शामिल होने पर विचार करते थे, शायद ऐसा नहीं कर सकते।