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Automakers brace for impact of Trump tariff plan for Canada and Mexico, ET Auto


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आपूर्ति शृंखला पर ध्यान केंद्रित करने वाली परामर्श कंपनी प्रॉक्सिमा के कार्यकारी उपाध्यक्ष साइमन गिले ने कहा, “आखिरकार क्या होता है कि आप कम इकाइयां बेचते हैं और इसलिए आपको कम लोगों की आवश्यकता होती है।”

वाहन निर्माता प्रतिदिन अरबों डॉलर मूल्य के वाहन और पुर्जे कनाडा और मैक्सिको से लगी अमेरिकी सीमाओं के पार भेजते हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की उन देशों से आयात पर 25% टैरिफ की योजना उन कार्यों को गंभीर रूप से बाधित कर सकती है।

सोमवार को, अपने उद्घाटन के कुछ घंटों बाद, ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने 1 फरवरी से टैरिफ लगाने की योजना बनाई है। अब सवाल यह है कि क्या वह इसका पालन करेंगे – या कौन सी शर्तें उन्हें ऐसा करने से रोक सकती हैं।

कंसल्टिंग फर्म एलिक्सपार्टनर्स के वैश्विक ऑटोमोटिव बाजार प्रमुख मार्क वेकफील्ड ने मंगलवार को कहा, “उद्योग के अधिकांश लोग यह देखने के लिए इंतजार कर रहे हैं कि क्या होता है और प्रशासन कनाडा और मैक्सिको से क्या चाहता है।” “फिलहाल वे यह मान रहे हैं कि यह वास्तव में घटित होने वाली चीज़ से ज़्यादा एक बातचीत की चीज़ है।”

जनरल मोटर्स और फोर्ड मोटर ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। दोनों कंपनियां कनाडा और मैक्सिको में बड़ी संख्या में वाहनों और घटकों का उत्पादन करती हैं, और दोनों संयुक्त राज्य अमेरिका में संयंत्रों से वाहनों और भागों को उन देशों में भेजती हैं।

सिद्धांत रूप में, टैरिफ वाहन निर्माताओं को संयुक्त राज्य अमेरिका में उत्पादन स्थानांतरित करने और अंततः अधिक नौकरियां पैदा करने के लिए मजबूर करेगा। लेकिन सीमा पार आपूर्ति शृंखला को फिर से तैयार करना बेहद कठिन और महंगा होगा।

और अल्पावधि में, कनाडा या मैक्सिको से वाहनों और भागों पर टैरिफ से डीलरशिप पर कीमतें बढ़ जाएंगी और कारों की मांग कम हो जाएगी। विश्लेषकों ने कहा कि जैसा कि ट्रम्प ने वादा किया है, अमेरिकी ऑटोकर्मचारियों की रक्षा करने के बजाय, टैरिफ से नौकरी छूट जाएगी क्योंकि वाहन निर्माता बिक्री में गिरावट की भरपाई के लिए अपने कार्यबल में कटौती करेंगे।

आपूर्ति शृंखला पर ध्यान केंद्रित करने वाली परामर्श कंपनी प्रॉक्सिमा के कार्यकारी उपाध्यक्ष साइमन गिले ने कहा, “आखिरकार क्या होता है कि आप कम इकाइयां बेचते हैं और इसलिए आपको कम लोगों की आवश्यकता होती है।”

टैरिफ का प्रभाव इस बात पर निर्भर करेगा कि वे कितने तीव्र हैं और उन्हें कैसे लागू किया जाता है। 5 अमेरिकी डॉलर वाले हिस्से पर 25% टैरिफ अपने आप में कोई बड़ी बात नहीं होगी। लेकिन मेक्सिको में बने पूरी तरह से असेंबल किए गए वाहन पर 25% टैरिफ लगभग तुरंत ही उसी वाहन के स्टिकर मूल्य में 25% की वृद्धि को मजबूर कर देगा।

मिशिगन विश्वविद्यालय के बिजनेस प्रोफेसर एरिक गॉर्डन ने कहा, “टैरिफ से कार की कीमतें बढ़ जाएंगी, जिन्हें कई संभावित खरीदार पहले से ही बहुत अधिक मानते हैं।”

  • 22 जनवरी, 2025 को 01:41 अपराह्न IST पर प्रकाशित

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