Car buyers eye upgrade amid a flurry of premium models, ET Auto
प्रीमियम यात्री वाहनों की बढ़ती मांग इस खंड पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए अग्रणी वाहन निर्माता है, विशेष रूप से तेजी से उभरने वाले इलेक्ट्रिक वाहन स्थान में ताजा प्रसाद के साथ।
भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माताओं के सोसाइटी के अनुसार, आईएनआर 30 लाख से लेकर आईएनआर 60 लाख से लेकर आईएनआर 60 लाख से लेकर आईएनआर 60 लाख से लेकर आईएनआर के पहले नौ महीनों में 12% की वृद्धि हुई थी। (सियाम)। यह सुनिश्चित करने के लिए, ऑडी, बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज-बेंज, जेएलआर जैसे लक्जरी कार निर्माता सियाम को मासिक बिक्री डेटा प्रदान नहीं करते हैं।
मूल्य-सचेत लक्जरी चाहने वालों को अब जर्मन लक्जरी बैज को अधिक सस्ती कीमतों पर ईवीएस की शुरुआत करने वाली कंपनियों के साथ अधिक किफायती जर्मन लक्जरी बैज मिल रहे हैं। अलग -अलग, अपनी कार की खरीदारी का व्यापार करने के लिए उपभोक्ताओं के बीच एक प्रवृत्ति, किआ, BYD और JSW MG मोटर जैसे बड़े पैमाने पर कार निर्माताओं को प्रीमियम पेट्रोल और EV वाहनों को लॉन्च करने के लिए अग्रणी है।
बिक्री के पूर्वानुमान और बाजार अनुसंधान के अध्यक्ष, जाटो डायनेमिक्स के अध्यक्ष रवि भाटिया ने कहा, “लक्जरी ब्रांड ईवी लॉन्च को तेज कर रहे हैं, प्रीमियम सेगमेंट को पकड़ने के लिए अनुकूल कराधान का उपयोग करते हुए, जबकि बड़े खिलाड़ी अपनी प्रीमियम पोजिशनिंग को मूल्य अंतराल के रूप में पुनर्विचार कर रहे हैं।”
भारतीय प्रीमियम कार खरीदार मर्सिडीज और बीएमडब्ल्यू ईवीएस के साथ एक जटिल विकल्प का सामना कर रहे हैं, जो ईवीएस के लिए कर लाभ के माध्यम से प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण प्राप्त कर रहे हैं, जो कि बर्फ बनाम ईवीएस के पारंपरिक मूल्य निर्धारण बाधाओं को बाधित करते हैं।
इस महीने की शुरुआत में दिल्ली मोटर शो पावरट्रेन विकल्पों- डीजल, इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड में बाजार के प्रीमियम अंत में मॉडलों की एक हड़बड़ी का गवाह था। बीएमडब्ल्यू ने अपने सबसे सस्ती और पहले स्थानीय रूप से इकट्ठे ईवी, IX1 LWB को रैप्स से हटा दिया। INR 49 लाख की कीमत पर, यह EVS पर GST को कम करने के लिए INR 55 लाख के कारण अपने पेट्रोल संचालित X1 की कीमत से भी अधिक सस्ती है।
“स्पष्ट रूप से, हमारा प्रयास लक्जरी कारों और बीएमडब्ल्यू के पहली बार खरीदारों को संबोधित करने का है। चूंकि ईवीएस पर जीएसटी सिर्फ 5%है, इसलिए हमने ग्राहकों को लाभ दिया है। इसके अलावा, यह स्थानीय रूप से इकट्ठा होने वाला हमारा पहला ईवी होगा। यह फिर से कुछ लाभों के साथ आता है और यह भी कि हम भी पारित हो गए हैं, ”बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पवा ने कहा।
जर्मन लक्जरी मार्के टोयोटा फॉर्च्यूनर जैसे टॉप-एंड मास मॉडल के खरीदारों को लुभाने की उम्मीद कर रहे हैं, जिसमें INR 40 लाख की ऑन-रोड शुरुआती कीमत है, जो INR 62 लाख तक, Mg Gloster, और आगामी Mg Majestor, दूसरों के बीच तक पहुंचती है। यह किआ के नए ईवी 6 जैसे मास कार निर्माताओं के ईवी मॉडल को भी कम करता है। INR 60 लाख से ऊपर होने की उम्मीद है, EV6 को मार्च में लॉन्च के लिए स्लेट किया गया है।
मर्सिडीज-बेंज इंडिया के सीईओ संतोष अय्यर ने कहा, “जबकि विलासिता में मास सेगमेंट और एंट्री सेगमेंट का प्रीमियम एंड ज्यादातर हेनरी के (उच्च अर्जक नॉट अमीर) द्वारा संचालित होता है, जिसमें उच्च आकांक्षा और डिस्पोजेबल आय होती है, ग्राहक सेगमेंट में कदम उठाएंगे, जो अनन्य रूप से अनन्य होगा। शीर्ष-अंत लक्जरी वाहन जो हम प्रदान करते हैं। ”