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Car cos readying grid to charge EVs, ET Auto


मारुति एक ग्राहक के लिए 5-10 किमी के दायरे में एक सार्वजनिक चार्जर चाहती है। “यह तब भी है जब हमारा अध्ययन कहता है कि मौजूदा ईवी में से 95% होम चार्जर का उपयोग करते हैं।”

टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और जेएसडब्ल्यू एमजी जैसे शीर्ष खिलाड़ियों के रूप में कार कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को पावर देने के लिए टेलीकॉम टावरों के समान चार्जर्स का एक ग्रिड तैयार कर रही हैं, जो अपनी हरित पेशकश का विस्तार करना शुरू कर रहे हैं।

कंपनियों की तैयारियों के आकलन से पता चलता है कि लगभग सभी निर्माता अपनी डीलरशिप सहित सार्वजनिक चार्जिंग नेटवर्क को मजबूत कर रहे हैं और बाहरी विक्रेताओं के साथ गठजोड़ कर रहे हैं। इन पहलों के अलावा, ग्राहक को पहले से ही एक होम चार्जर मिलता है। मारुति के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (विपणन एवं बिक्री) पार्थो बनर्जी ने कहा कि कंपनी द्वारा अपना पहला ईवी ईविटारा लॉन्च करने से पहले चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बनाना सर्वोपरि है। उन्होंने टीओआई को बताया, “एक ग्राहक को मानसिक शांति की आवश्यकता होती है और इस प्रकार, होम चार्जर लेते समय, उसे एक मजबूत सार्वजनिक चार्जिंग सिस्टम तक पहुंच की भी आवश्यकता होगी, खासकर शहरों के बीच यात्रा करते समय।” जहां मारुति शुरुआती लॉन्च चरण में 100 शहरों को लक्षित करेगी, वहीं यह लगभग 1,000 शहरों में चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करेगी। “यह टेलीकॉम टावरों की स्थापना की तरह होगा। हम बिक्री के बाद समर्थन और चार्जिंग इन्फ्रा का वादा करना चाहते हैं। ग्राहकों को बिना किसी परेशानी के शहरों से बाहर यात्रा करनी चाहिए।”

मारुति एक ग्राहक के लिए 5-10 किमी के दायरे में एक सार्वजनिक चार्जर चाहती है। “यह तब भी है जब हमारा अध्ययन कहता है कि मौजूदा ईवी में से 95% होम चार्जर का उपयोग करते हैं।”

एक मजबूत सार्वजनिक चार्जिंग इन्फ्रा की भी आवश्यकता है क्योंकि अनुमान है कि 90% से अधिक कार उपयोगकर्ताओं के पास निश्चित पार्किंग स्थान नहीं है। उद्योग के एक कार्यकारी ने कहा, “इसका मतलब है कि उनके लिए होम चार्जिंग और बिल मीटरिंग स्थापित करने के लिए एक समर्पित स्थान रखना मुश्किल होगा। इस प्रकार, ईवी को मुख्यधारा में लाने के लिए एक मजबूत सार्वजनिक चार्जिंग सेट-अप की आवश्यकता है।”

  • 23 जनवरी, 2025 को सुबह 10:42 बजे IST पर प्रकाशित

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