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Car plants in Europe, North America face closures in 2025, Gartner says in report, ET Auto


फर्म ने भविष्यवाणी की है कि चीनी ब्रांड व्यापार बाधाओं को दूर करने के लिए संयंत्र खरीद सकते हैं, या कम लागत वाले यूरोपीय देशों और मोरक्को या तुर्की जैसे मुक्त व्यापार भागीदारों में नए कारखाने खोल सकते हैं।

अनुसंधान और सलाहकार फर्म गार्टनर ने गुरुवार को एक रिपोर्ट में कहा कि इस साल कई यूरोपीय और उत्तरी अमेरिकी कार कारखानों के बंद होने या बेचे जाने का खतरा है क्योंकि ऑटोमोबाइल ब्रांड अत्यधिक क्षमता और मूल्य प्रतिस्पर्धा से जूझ रहे हैं।

फर्म ने कहा कि उत्सर्जन लक्ष्य और टैरिफ का सामना करने के कारण वाहन निर्माता 2025 में दोनों महाद्वीपों पर उत्पादन क्षमता में कटौती कर सकते हैं, जबकि सॉफ्टवेयर और विद्युतीकरण में बढ़त के कारण चीन का इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) प्रभुत्व बढ़ जाएगा।

गार्टनर वीपी विश्लेषक पेड्रो पचेको ने रॉयटर्स को बताया कि उच्च लागत वाले देशों में बंद होने या बिक्री की संभावना अधिक है, जहां बढ़ती प्रतिस्पर्धा से राजनीतिक और सामाजिक दबाव कम हो जाएगा।

पचेको ने कहा, “यह कुछ-कुछ प्रेशर कुकर जैसा है।” “दबाव बढ़ता है, बढ़ता है और… यह कई वाहन निर्माताओं को अधिक व्यावहारिक निर्णय लेने के लिए प्रेरित करेगा।”

फर्म ने भविष्यवाणी की है कि चीनी ब्रांड व्यापार बाधाओं को दूर करने के लिए संयंत्र खरीद सकते हैं, या कम लागत वाले यूरोपीय देशों और मोरक्को या तुर्की जैसे मुक्त व्यापार भागीदारों में नए कारखाने खोल सकते हैं।

2025 यूरोपीय संघ CO2 उत्सर्जन नियमों से व्यवधान के डर से, जर्मन ऑटो आपूर्तिकर्ता बॉश के सीईओ स्टीफन हार्टुंग ने बुधवार को प्रकाशन ऑटो मोटर अंड स्पोर्ट को बताया कि ब्लॉक को लक्ष्य से कम होने वाली कंपनियों पर जुर्माना लगाने से बचना चाहिए।

फ्रांसीसी कार लॉबी पीएफए ​​के अध्यक्ष ल्यूक चैटेल ने कहा, यूरोप का ऑटो उद्योग अब अपने 2030 और 2035 ईवी लक्ष्य तक पहुंचने की राह पर नहीं है।

उन्होंने रॉयटर्स को बताया, “जोखिम यह है कि हम ईवी बिक्री को कृत्रिम रूप से बढ़ाने के लिए दहन इंजन वाहन की बिक्री को कम कर देंगे।”

विद्युतीकरण की चुनौतियों के बावजूद, गार्टनर को उम्मीद है कि 2025 में इलेक्ट्रिक बसों, कारों, वैन और भारी ट्रकों के शिपमेंट में कुल मिलाकर 17% की वृद्धि होगी। उसका अनुमान है कि 2030 तक वाहन निर्माताओं द्वारा विपणन किए जाने वाले सभी वाहन मॉडलों में से 50% से अधिक ईवी होंगे।

पाचेको ने कहा कि बदलाव को हासिल करने के लिए, पुराने कार निर्माता नए ईवी निर्माताओं और डिजिटल फर्मों से सॉफ्टवेयर आर्किटेक्चर खरीद सकते हैं, तकनीकी केंद्रों में अनुसंधान और विकास केंद्रों को बढ़ावा दे सकते हैं या स्व-वित्त पोषित ईवी संयुक्त उद्यम बनाने के लिए तकनीकी कंपनियों के साथ साझेदारी कर सकते हैं।

  • 16 जनवरी, 2025 को 03:18 अपराह्न IST पर प्रकाशित

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