Chinese EV makers file challenges to tariffs at EU court, ET Auto
चीनी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं BYD, Geely और SAIC ने यूरोपीय संघ के न्यायालय (CJEU) में यूरोपीय संघ के आयात शुल्क को चुनौती दी है, अदालत की वेबसाइट पर गुरुवार को दी गई जानकारी से पता चला है।
यूरोपीय संघ ने एंटी-सब्सिडी जांच के बाद अक्टूबर के अंत में चीन निर्मित ईवी पर टैरिफ लगाया, जिसमें ईयू के मानक कार आयात शुल्क के अलावा बीवाईडी के लिए 17.0 प्रतिशत, जीली के लिए 18.8 प्रतिशत और एसएआईसी के लिए 35.3 प्रतिशत शामिल है। 10 प्रतिशत.
अदालती दाखिलों से पता चलता है कि तीनों ने चुनौती दायर करने की समय सीमा से एक दिन पहले मंगलवार को दो सीजेईयू चैंबरों के निचले हिस्से, जनरल कोर्ट में अपनी शिकायतें दर्ज कीं। सामान्य न्यायालय में कार्यवाही औसतन 18 महीने चलती है और अपील की जा सकती है।
मामलों का कोई और विवरण नहीं दिया गया।
चीनी ईवी उत्पादकों का प्रतिनिधित्व करने वाली एक उद्योग संस्था, मशीनरी और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के आयात और निर्यात के लिए चीन चैंबर ऑफ कॉमर्स (सीसीसीएमई) ने भी बुधवार को एक शिकायत दर्ज की, चीनी चैंबर ऑफ कॉमर्स ने ईयू (सीसीसीईयू) को बताया।
सीसीसीईयू ने बीजिंग और ब्रुसेल्स से टैरिफ से बचने के लिए समझौता करने का आग्रह किया। दोनों सितंबर से संभावित न्यूनतम मूल्य प्रतिबद्धताओं के बारे में बातचीत कर रहे हैं।
शुक्रवार को एक बयान में, सीसीसीएमई ने “अधिकृत कंपनियों” की ओर से अपनी कार्रवाई की पुष्टि की और “न्यायिक मुकदमेबाजी के माध्यम से चीन के ईवी उद्योग का प्रतिनिधित्व करना जारी रखने और चीनी ईवी कंपनियों के वैध अधिकारों और हितों की दृढ़ता से रक्षा करने” का वादा किया।
यूरोपीय आयोग ने कहा कि उसे मामलों की जानकारी है और उसके पास अपना बचाव तैयार करने के लिए दो महीने और 10 दिन हैं, साथ ही कहा कि बीजिंग के साथ तकनीकी संपर्क जारी है।
यह स्पष्ट नहीं है कि क्या चीन में उत्पादन करने वाली यूरोपीय कंपनियों सहित अन्य ईवी निर्माताओं से भी चुनौतियाँ मिली हैं।
चुनौतियों में सब्सिडी के आकलन, यूरोपीय संघ उद्योग को चोट की स्थापना और उद्योग की शिकायत का पालन करने के बजाय स्वयं मामला शुरू करने के आयोग के असामान्य निर्णय पर तर्क शामिल होने की संभावना है।
उम्मीद है कि एसएआईसी अपने ऊंचे टैरिफ के मुद्दे को उठाएगा। इसके बाद यह निर्णय लिया गया कि उसने जांच में सहयोग नहीं किया, जिससे आयोग को चयनित उपलब्ध तथ्यों के साथ लापता अनुभागों को भरने की अनुमति मिल गई।
चीन स्थित ईवी निर्माताओं ने यह भी शिकायत की है कि चीन से यूरोपीय संघ में ईवी के सबसे बड़े निर्यातक टेस्ला को आधिकारिक नमूने में शामिल नहीं किया गया था, जिससे अन्य कंपनियों के लिए दर की गणना की जाती है। नमूना ली गई कंपनियाँ BYD, Geely और SAIC थीं।
टेस्ला ने 7.8 प्रतिशत का सबसे कम अतिरिक्त टैरिफ हासिल किया। यदि यह नमूने का हिस्सा होता, तो सहयोगी कंपनियों को वर्तमान में सामना किए जा रहे 20.7 प्रतिशत की तुलना में कम टैरिफ से लाभ होता।