EV car sales to top 20 million in 2025, Auto News, ET Auto
पूरी तरह से इलेक्ट्रिक और प्लग-इन हाइब्रिड वाहनों की वैश्विक बिक्री इस वर्ष कम से कम 17% बढ़ जाएगी, जो मंगलवार को चीन के ऑटो ट्रेड-इन सब्सिडी, रिसर्च फर्म आरएचओ मोशन फोरकास्ट के विस्तार से मदद मिली।
यूरोप, दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ईवी बाजार, बिक्री वृद्धि पर लौटेगा क्योंकि CO2 उत्सर्जन लक्ष्य प्रभाव में आ जाएगा और सस्ते मॉडल उपलब्ध हो जाते हैं, लेकिन 2023 की तुलना में गति धीमी रहेगी, Rho मोशन हेड ऑफ रिसर्च, Iola Hughes ने कहा।
कार निर्माता 2025 को एक परिवर्तनकारी वर्ष के रूप में देखते हैं क्योंकि यूरोप ईवी गोद लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए नए लक्ष्यों का परिचय देता है और चीन सब्सिडी का विस्तार करता है, जबकि यूएस राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के तहत अपने विद्युतीकरण लक्ष्यों को वापस करता है।
चीन में ईवी की बिक्री 2025 में 17% की वृद्धि के लिए पिछले पूर्वानुमान से अधिक बढ़ जाएगी और सब्सिडी के विस्तार के लिए अपने बाजार के प्रभुत्व को बढ़ावा देगी, आरएचओ मोशन अनुमान। 2024 में, वे रिकॉर्ड 40% से 11 मिलियन तक कूद गए।
चीनी निर्मित ईवीएस की बिक्री लैटिन अमेरिका में 2024 रुझानों की पुष्टि करेगी, जहां वे 80%से अधिक की बाजार हिस्सेदारी तक पहुंच गए, और एशिया-प्रशांत क्षेत्र और उभरते बाजारों में बढ़ते रहेंगे, फर्म के पूर्वानुमान।
यूरोप के लिए, यह पिछले साल बेची गई 3 मिलियन ईवीएस से 15% की कुल बिक्री वृद्धि का अनुमान लगाता है।
कार निर्माता अभी भी यूरोपीय संघ के उत्सर्जन लक्ष्यों के लापता होने के लिए जुर्माना में लगभग 10 बिलियन यूरो ($ 10.51 बिलियन) का जोखिम उठाते हैं, पूल के माध्यम से ईवी निर्माताओं से क्रेडिट खरीदने के बावजूद, यह कहा।
यह पिछले अनुमानों में 15 बिलियन यूरो के साथ तुलना करता है, जिसमें उद्योग के विकास और नए उत्सर्जन पूल को बाहर कर दिया गया था।
RHO मोशन ट्रम्प की नीतिगत परिवर्तनों से सीमित प्रभाव के साथ 2025 में अमेरिका में 16% की बिक्री में वृद्धि को देखता है, लेकिन उम्मीद करता है कि उन्हें 2040 तक ईवी बैटरी की मांग में सबसे खराब स्थिति में 47% की गिरावट सहित दीर्घकालिक परिणाम होंगे।
ह्यूजेस ने रॉयटर्स को बताया, “अमेरिकी बाजार में, बहुत अनिश्चितता ने स्पष्ट रूप से पिछले साल या तो बाजार को हिट कर दिया है, और हम ईवी पूर्वानुमानों को कम करने की उम्मीद कर रहे हैं।”
“हालांकि, इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलाव अभी भी बहुत अधिक हो रहा है और हम अभी भी अगले दशक में विकास देखेंगे।”