Green steals the show at mega auto blitz, ET Auto
नई दिल्ली: अगर कोई एक शब्द है जो भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो के 2025 संस्करण का सबसे अच्छा वर्णन करता है, तो वह बस ‘इलेक्ट्रिक’ होगा। मेगा ऑटो शो की थीम ग्रीन है।
मूल्य बिंदुओं और ब्रांडों को ध्यान में रखते हुए, वार्षिक ऑटोमोबाइल समारोह में लगभग सभी बड़े लॉन्च में स्थिरता की भारी मात्रा थी, क्योंकि ईवी के लिए सरकार के दबाव के अनुरूप कंपनियों ने स्वच्छ कारों को पेश करने के लिए एक-दूसरे के साथ होड़ की थी। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी, जिसे ईवी गिरोह में देर से आने वाली कंपनी के रूप में देखा जाता है, ने अपनी पहली ग्रीन कार, “द वेट इज़ ओवर” के अनावरण से ठीक पहले साहसपूर्वक घोषणा की। मारुति सुजुकी ने ईविटारा के निर्माण के लिए 2,100 करोड़ रुपये का निवेश किया है, जो लगभग 500 किमी/एकल चार्ज (अंतिम आंकड़े अभी तक नहीं आए हैं) की रेंज का वादा करता है। इसके साल के मध्य में भारतीय सड़कों पर आने की संभावना है।
जेएसडब्ल्यू एमजी, जो अब सज्जन जिंदल के स्टील टू पेंट्स समूह और चीनी एसएआईसी का संयुक्त उद्यम है, नई ऊर्जा वाहनों पर ध्यान केंद्रित करने के अपने वादे के साथ आगे बढ़ा। इसमें दो नई इलेक्ट्रिक कारें – साइबरस्टर रोडस्टर और एम9 एमपीवी प्रदर्शित की गईं। दोनों का उद्देश्य अपने नए लॉन्च किए गए ‘सेलेक्ट’ प्रीमियम डीलर नेटवर्क के लिए एक लाइन-अप बनाना है, जिसमें M9 500 किमी की रेंज का वादा करता है।
देश में इलेक्ट्रिक्स की सबसे बड़ी विक्रेता कंपनी टाटा मोटर्स 500 किमी से अधिक की रेंज के साथ हैरियर के इलेक्ट्रिक संस्करण के साथ अपने हरित बेड़े को और आगे बढ़ाने की कोशिश कर रही है। नई पेशकश जल्द ही लॉन्च होने की उम्मीद है, जिसकी कीमत लगभग 20 लाख रुपये होगी। कंपनी पहले से ही टियागो मिनी और टिगोर के अलावा पंच, नेक्सॉन और कर्व एसयूवी के इलेक्ट्रिक संस्करण बेचती है।
“यह तो एक शुरूआत है। यात्री वाहनों और ईवी कार व्यवसायों के एमडी शैलेश चंद्रा ने कहा, निरंतर नवाचार और स्थिरता के प्रति गहरी प्रतिबद्धता के साथ, टाटा मोटर्स हरित और सुरक्षित भविष्य की दिशा में परिवर्तन में तेजी लाने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी पहले ही देश में 2 लाख से ज्यादा ईवी बेच चुकी है।