Hot and happening electric cars worth the wait in India. Check out upcoming options
टाटा मोटर्स, हुंडई और एमजी जैसे स्थापित चैंपियन से लेकर विनफास्ट जैसे नए लोगों तक, भारत में इलेक्ट्रिक कार मार्केट एक्सपोनेंटी का विस्तार करने के लिए पूरी तरह से तैयार है
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भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार ने जोर से गूंजना शुरू कर दिया है। जबकि मास-मार्केट सुपरहीरो अब या तो बिजली की गतिशीलता की दुनिया में गोता लगाने लगे हैं या मौजूदा उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार कर रहे हैं, कई नए खिलाड़ी एक भव्य प्रविष्टि देख रहे हैं। इसलिए जब मारुति सुजुकी, हुंडई और जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर की पसंद बाजार के नेता टाटा मोटर्स को चुनौती दे रही है, तो विनफास्ट के रूप में नए चैलेंजर्स ने भी एक लौकिक तूफान बनाने के लिए अपने कुत्ते का दृढ़ संकल्प दिखाया है।
इलेक्ट्रिक कार का स्थान देश में इलेक्ट्रिक दो या तीन-पहिया खंड के रूप में उसी गति से नहीं बढ़ा है। लेकिन यह अब तक की कहानी रही है। आगे की यात्रा को व्यापक रूप से अपार क्षमता वाले एक के रूप में देखा जाता है और क्योंकि ईवीएस एक स्तर का खेल मैदान प्रदान करता है, एक निशान बनाने के लिए पर्याप्त अवसर हैं। लेकिन हर ईवी नहीं, विशेष रूप से हर इलेक्ट्रिक कार नहीं, पावरप्लेयर हो सकता है जो भारतीय ग्राहकों की विविध आवश्यकताओं को प्रभावित करने में सक्षम हो सकता है। जबकि आज भी बाजार में कई विश्वसनीय विकल्प हैं, ऐसे कई हैं जो ब्लॉकबस्टर डेब्यू के लिए पंक्तिबद्ध हैं।
भारत के लिए तैयार और रियर करने वाले कुछ सबसे प्रभावशाली इलेक्ट्रिक कार विकल्पों की जाँच करें।
विनफास्ट वीएफ 7
विनफास्ट पिछले कुछ समय से एक वैश्विक विस्तार पथ पर है। वियतनाम से उभरने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार निर्माता के रूप में, कंपनी 2017 में अपनी स्थापना के बाद से आक्रामक रूप से विस्तार करने में कामयाब रही है। और एक विशेष मॉडल इस विस्तार के मूल में रहा है – विनफास्ट वीएफ 7।
VINFAST VF 7 को इस महीने की शुरुआत में ऑटो एक्सपो 2025 में भारत में प्रदर्शित किया गया था और उत्सव की अवधि के दौरान एक लॉन्च की पुष्टि की गई थी। लेकिन वैसे भी इस ईवी के बारे में क्या बड़ी बात है? शुरुआत के लिए, इसमें एक बहुत ही आधुनिक और आत्मविश्वास से भरा स्टैंड है, और डिजाइन तत्व हैं जो मुख्य रूप से इसके ए-विंग फ्रंट एप्रन, बोल्ड कैरेक्टर लाइन्स, फ्लश-टाइप डोर हैंडल और एक आक्रामक रियर प्रोफाइल द्वारा हाइलाइट किए गए हैं। अंदर और शाकाहारी चमड़े की सीटें, उदार स्थान, पैनोरमिक सनरूफ और एक विशाल 15 इंच की इन्फोटेनमेंट स्क्रीन तुरंत लक्जरी क्रेडेंशियल्स को रेखांकित करें। लेकिन अगर रेंज और प्रदर्शन एक बुमेर है तो इनमें से कोई क्या अच्छा है? VF7 SUV 343 BHP और 500 एनएम का टॉर्क, जबकि 450 किलोमीटर प्रति चार्ज की रेंज है।
सुझाए गए घड़ी: भारत में विनफास्ट आ गया | VF 6, VF 7 इलेक्ट्रिक SUVs अनावरण | रेंज, फीचर्स | ऑटो एक्सपो 2025
VF 7 VINFAST से स्टैंडआउट मॉडल होगा, जबकि कंपनी ने भी पुष्टि की है कि वह VF 6 कॉम्पैक्ट SUV को यहां भी लॉन्च करेगी। यह यहां आकांक्षात्मक द्रव्यमान-बाजार खरीदारों की प्राथमिकता सूची में सही होने की संभावना है, जो तारकीय रूप से पूरा होता है और प्रति चार्ज 400 किलोमीटर की दावा की गई सीमा है। इन दोनों इलेक्ट्रिक कारों को स्थानीय रूप से इकट्ठा करने की अपेक्षा करें।
एमजी साइबरस्टर
यदि आप एक स्पोर्ट्सकार चाहते हैं जो बैटरी द्वारा विशुद्ध रूप से संचालित हो, तो एमजी साइबरस्टर आपके साथ प्रतिध्वनित होगा। यह सिर्फ तेजी से जाने के बारे में नहीं है, बल्कि ठोस दिख रहा है जब अभी भी खड़ा है। अपने कैंची के दरवाजों, एलईडी लाइटिंग तत्वों, 20-इंच के मिश्र और पूरी तरह से डिजिटल ट्रिपल-स्क्रीन सेटअप के साथ पूरा करें, एमजी साइबरस्टर सुनिश्चित करने के लिए एक हेड-टर्नर है।
प्रदर्शन के लिए, एमजी इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्सकार को 77 kWh बैटरी पैक मिलता है, जो एकल और दोहरे-मोटर सेटअप के साथ उपलब्ध है। एमजी साइबरस्टर का एकल-मोटर संस्करण 335 बीएचपी पीक पावर और 475 एनएम अधिकतम टॉर्क को मंथन करता है। RWD मॉडल एक ही चार्ज पर 507 किलोमीटर चलने में सक्षम है। दोहरे-मोटर संस्करण 496 बीएचपी पीक पावर और 725 एनएम अधिकतम टॉर्क उत्पन्न करता है। यह संस्करण एक पूर्ण शुल्क पर 443 किलोमीटर तक चलने में सक्षम है। एमजी ने पहले ही साइबरस्टर के लिए कोने के चारों ओर एक लॉन्च के साथ बुकिंग खोल दी है।
मारुति सुजुकी और विटारा
देश का सबसे बड़ा कार निर्माता ईवीएस की दुनिया में भागने के लिए तैयार है और पहले से ही ई विटारा, इसकी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार का प्रदर्शन कर चुका है। ई विटारा ने ऑटो एक्सपो 2025 में अपने कवर को बहा दिया और मारुति सुजुकी का सबसे अच्छा वादा किया, लेकिन एक सभी नए पैकेज में।
एक सीमा के साथ जो 500 किलोमीटर से अधिक है, ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी अंततः दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ-साथ ऑल-व्हील ड्राइव क्षमता के साथ बाजार को प्राप्त करेगी। मारुति ईवी स्पोर्ट्स ने तीन-टुकड़े वाई-आकार के डीआरएल के साथ हेडलाइट्स का नेतृत्व किया, एकीकृत फॉग लैंप के साथ ब्लैक-आउट बम्पर, 18 से 19 इंच-मिश्र धातु पहियों, दोहरे एकीकृत केबिन स्क्रीन, स्तर -2 एडीएएस और अधिक।
दिलचस्प बात यह है कि ई विटारा का निर्माण भारत में किया जाएगा और दुनिया में कहीं और से पहले यहां बेचा जाएगा। कंपनी यहां से यूरोप और जापान को यहां से मॉडल का निर्यात करने के लिए बाद में एक चरण में देख रही है।
टाटा हैरियर ईवी
टाटा हैरियर ईवी की प्रतीक्षा लगभग खत्म हो सकती है क्योंकि भारतीय कार निर्माता ने ऑटो एक्सपो 2025 में मॉडल के निकट-उत्पादन संस्करण का प्रदर्शन किया। स्पष्ट परिवर्तनों में एक संशोधित ग्रिल और बम्पर शामिल हैं, जबकि मिश्र धातु के पहियों को दक्षता में सुधार करने के लिए एयरो-अनुकूलित किया जाता है। केबिन में, ईवी को 12.3-इंच टचस्क्रीन, एचवीएसी कंट्रोल के लिए टच-आधारित पैनल, वाहन-से-लोड (वी 2 एल) और वाहन-से-वाहन (वी 2 वी) चार्जिंग क्षमताओं, नए इलाके मोड, कनेक्टेड कार टेक, और अधिक।
Hyundai Inster EV
जब भारत में ईवीएस की पेशकश करने की बात आती है, तो हुंडई का एक टॉप-डाउन दृष्टिकोण रहा है। जबकि कोना और इओनीक 5 इलेक्ट्रिक कारें पिछले कुछ समय से मैदान खेल रहे हैं, दांव अब क्रेटा ईवी पर हैं। लेकिन आने वाले समय में, इस बात के मजबूत संकेत हैं कि कोरियाई लोग इन्स्टर ईवी में भी ड्राइव कर सकते हैं। इन्स्टर ईवी वर्तमान में दक्षिण कोरिया और जापान में बेचा जाता है, और लगभग 370 किलोमीटर की एक श्रृंखला प्रदान करता है जो इसे शहर के निवासियों के लिए एक व्यावहारिक विकल्प बनाता है। और क्योंकि इसमें एक छोटा पदचिह्न है – स्थल के समान आयाम, यह भीड़भाड़ वाले भारतीय शहर के स्थानों के लिए भी बहुत अच्छा हो सकता है। बेशक, मॉडल पर भारत-विशिष्ट परिवर्तनों/अपडेट की एक उचित डिग्री की अपेक्षा करें जब अंततः इसे कब्रों के लिए पेश किया जाता है।
भारत में आगामी ईवी कारों की जाँच करें।
पहली प्रकाशित तिथि: 29 जनवरी, 2025, 11:07 बजे