Hyundai Motor India reports 19% decline in Q3 profit amidst subdued demand and geopolitical challenges, ET Auto
हुंडई मोटर इंडिया ने 31 दिसंबर को समाप्त होकर, 2024 की तीसरी तिमाही के लिए कर के बाद समेकित लाभ में 19% की गिरावट दर्ज की। कंपनी ने मातहत की मांग और भू -राजनीतिक कारकों में कमी के लिए जिम्मेदार ठहराया, जिसके परिणामस्वरूप INR 1,161 करोड़ की तुलना में INR 1,425 करोड़ की तुलना में 1,425 करोड़ हो गए। पिछले साल इसी अवधि। चुनौतियों के बावजूद, हुंडई अपने व्यापारिक बुनियादी बातों में विश्वास बनाए रखता है और भविष्य के विकास के लिए अपनी ताकत का लाभ उठाने की योजना बना रहा है, विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बाजार में। कंपनी के कुल राजस्व में भी मामूली कमी देखी गई, तीसरी तिमाही में आईएनआर 16,875 करोड़ से। 2023 से INR 16,648 करोड़ 2024 की समान अवधि में। मार्जिन में इस गिरावट को मुख्य रूप से बाजार की मांग और चल रहे वैश्विक भू -राजनीतिक प्रभावों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था।
हुंडई मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक अनसो किम ने वैश्विक कारकों से उपजी लगातार बाजार की चुनौतियों को स्वीकार किया। हालांकि, उन्होंने कंपनी की इन कठिनाइयों को नेविगेट करने की क्षमता में विश्वास व्यक्त किया।
हुंडई मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक ने कहा, “जबकि वैश्विक कारकों के कारण समग्र बाजार में चुनौतियां बनी रहती हैं, हमारे व्यापारिक बुनियादी बातें मजबूत बनी हुई हैं, और हम अपनी ताकत का लाभ उठाने और सक्रिय रूप से हमारे वॉल्यूम और लाभप्रदता में सुधार करने के लिए संभावित अवसरों का पता लगाने की अपनी क्षमता में आश्वस्त रहते हैं।” अनसो किम ने कहा।
Q3 के दौरान बिक्री
तीसरी तिमाही के लिए कुल यात्री वाहन की बिक्री 1,86,408 इकाइयों तक पहुंच गई, पिछले वित्त वर्ष में इसी अवधि के दौरान बेची गई 1,90,979 इकाइयों की तुलना में 2% की कमी को चिह्नित किया। इन बिक्री में से, एसयूवी सेगमेंट से उल्लेखनीय योगदान के साथ, घरेलू भारतीय बाजार में 1,46,022 इकाइयां बेची गईं।
हुंडई ने तीसरी तिमाही के दौरान अपने उच्चतम-कभी सीएनजी पैठ को प्राप्त करने की सूचना दी, जो पिछले वर्ष की समान तिमाही में 12% की तुलना में 15% तक पहुंच गई। इसके अलावा, कंपनी का ग्रामीण बाजार में प्रवेश 21.2% हो गया, 2023 की तीसरी तिमाही में 19.7% से ऊपर। निर्यात 40,386 इकाइयों के लिए जिम्मेदार था।
भविष्य के दृष्टिकोण
आगे देखते हुए, हुंडई ने हितधारकों के लिए दीर्घकालिक मूल्य उत्पन्न करने के लिए अपने विकास प्रक्षेपवक्र और प्रतिबद्धता में विश्वास व्यक्त किया। कंपनी ने एक व्यापक रणनीति के साथ विद्युतीकरण के लिए अपनी प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए, भारत में विस्तारित ईवी बाजार पर एक सकारात्मक दृष्टिकोण पर जोर दिया।
हुंडई अपने नए लॉन्च किए गए क्रेटा इलेक्ट्रिक के लिए महत्वपूर्ण सफलता का अनुमान लगाती है, यह मानते हुए कि यह विकसित होने वाले ईवी परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बल होगा। कंपनी सक्रिय रूप से भारत में एक मजबूत ईवी पारिस्थितिकी तंत्र विकसित कर रही है, जो स्थानीयकरण और चार्जिंग बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित कर रही है।
हुंडई के पास भविष्य में तीन अतिरिक्त ईवी मॉडल पेश करने की योजना है, जो भारत की ईवी विकास कहानी में इसके योगदान को मजबूत करता है। अपनी ईवी पहल के साथ, हुंडई अपने पुणे संयंत्र में आक्रामक क्षमता विस्तार योजनाओं का पीछा कर रही है।