Hyundai targets 14% market share in EV segment, new launches expected in ICE segment too, ET Auto
भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2025 में हुंडई मोटर इंडिया का स्टॉल गुलजार है, उत्सुक दर्शकों की भीड़ नई अनावरण की गई इलेक्ट्रिक क्रेटा के आसपास है, जिसकी कीमत 18 लाख रुपये से शुरू होती है। लेकिन कंपनी ने आईसीई (आंतरिक दहन इंजन) बाजार पर ध्यान नहीं दिया है, जो उद्योग के अनुमान के मुताबिक, अभी भी भारतीय बाजार में बिकने वाले दस चार पहिया वाहनों में से कम से कम आठ का हिस्सा होगा। प्रबंध निदेशक अनसू किम ने आईसीई उत्पादों पर ध्यान जारी रखने के बारे में अपनी बात को मजबूत करने के लिए यूरोपीय संघ के बाजार पूर्वानुमानों की ओर इशारा किया। “यूरोपीय संघ के बाजार में, पहले वे कह रहे थे कि 2035 तक सभी आईसीई मॉडल डिस्कनेक्ट हो जाएंगे। लेकिन अब कुछ ऊर्जा मुद्दा है और इस ऊर्जा मुद्दे के कारण, शायद वे उस तरह की चीज़ बदल देंगे। और अमेरिकी बाजार में, नई सरकार पूरी तरह से नीति बदल रही है (इलेक्ट्रिक वाहनों पर)। किसी भी तरह, भारत में ईवी बाजार 2035 तक 20% तक बढ़ जाएगा। और 2040 तक यह नाटकीय रूप से बढ़ जाएगा, लेकिन फिर भी, आईसीई मॉडल के लिए जगह बनी रहेगी और हम नहीं आईसीई श्रेणी में पैसा खोना चाहते हैं… मारुति को ही लें, वे इसके सेडान हिस्से पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं (आईसीई में अन्य श्रेणियों के अलावा) मेरा मतलब है कि वे वर्तमान में आईसीई श्रेणियों में से किसी को भी नहीं छोड़ रहे हैं आईसीई और अब इलेक्ट्रिक में हैचबैक, सेडान और एसयूवी सेगमेंट को कवर करते हुए, और हम एमपीवी और अन्य उप सेगमेंट के लिए अधिक अवसर तलाशेंगे। ईवी बाजार की अपेक्षित वृद्धि दर पर, किम ने कहा कि पिछले साल, ईवी चार। व्हीलर वॉल्यूम था 2.5% की पैठ के साथ 106,000। “हमारा मानना है कि 2030 तक शायद प्रवेश 15 से 20% हो जाएगा। अब ट्रिगर कब होगा जहां वॉल्यूम बढ़ता है? हमें लगता है कि 2025 और 2026 ट्रिगर वर्ष होंगे। और क्रेटा ईवी एक बड़ा ट्रिगर हो सकता है। क्यों ? यदि आप क्रेटा को देखें, तो हमने इसे 2015 में लॉन्च किया था। उस समय एसयूवी का कुल बाजार में 13% योगदान था। क्रेटा ने इसे बदल दिया है। आज उद्योग में एसयूवी योगदान दे रही है 53% लेकिन हुंडई के लिए वे वॉल्यूम का 68% हैं। 2026 तक शायद इलेक्ट्रिक वाहन बाजार दोगुना हो जाएगा… हम पहले ही रिकॉर्ड पर कह चुके हैं कि आईसीई सेगमेंट की तरह, जहां हुंडई की बाजार हिस्सेदारी 14% से अधिक है। मध्य से लंबी अवधि में ईवी क्षेत्र में भी 14% से अधिक हिस्सेदारी का लक्ष्य। एक्सपो में लॉन्च की गई क्रेटा इलेक्ट्रिक कई रंग विकल्पों और दो बैटरी विकल्पों के साथ चार वेरिएंट में उपलब्ध होगी, जो अन्य ईवी को प्रतिस्पर्धा प्रदान करेगी। बाज़ार। कीमत 17.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। कार एग्जीक्यूटिव, स्मार्ट, प्रीमियम और एक्सीलेंस वेरिएंट में आती है। खरीदार तीन मैट फ़िनिश सहित आठ मोनोटोन और दो डुअल-टोन रंग विकल्पों में से चुन सकते हैं। दो बैटरी पैक विकल्प, 42 kWh और 51.4 kWh, क्रमशः 390 किमी और 473 किमी की ARAI-रेटेड रेंज प्रदान करते हैं। 42 kWh बैटरी पैक को 135 PS इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है, जबकि 51.4 kWh बैटरी 171 PS मोटर को पावर देती है। डीसी फास्ट चार्जिंग से 58 मिनट में 10% से 80% चार्ज हो जाता है। 11 किलोवाट एसी होम चार्जर को 10% से 100% चार्ज होने में 4 घंटे लगते हैं। लंबी दूरी का वेरिएंट 7.9 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। क्रेटा इलेक्ट्रिक इको, नॉर्मल और स्पोर्ट ड्राइविंग मोड प्रदान करता है, जिसे Ioniq 5 के समान स्टीयरिंग कॉलम-माउंटेड डायल के माध्यम से चुना जा सकता है।
चार वेरिएंट – एक्ज़ीक्यूटिव, स्मार्ट, प्रीमियम और एक्सीलेंस – अलग-अलग स्तर की सुविधाएँ और रंग विकल्प प्रदान करते हैं। एक्ज़ीक्यूटिव और स्मार्ट ट्रिम्स में सीमित रंग विकल्प हैं और डुअल-टोन छत विकल्पों की कमी है। स्मार्ट (ओ), प्रीमियम और एक्सीलेंस ट्रिम्स बाहरी पेंट विकल्पों की पूरी श्रृंखला पेश करते हैं। दो बैटरी विकल्प अलग-अलग रेंज और पावर आउटपुट प्रदान करते हैं, जो अलग-अलग ड्राइविंग आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। डीसी फास्ट चार्जिंग और एसी होम चार्जिंग विकल्प रिचार्जिंग के लिए लचीलापन प्रदान करते हैं।