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Investors are betting Musk and Tesla will make a fortune under Trump even as threats mount, ET Auto


जनवरी की शुरुआत में, टेस्ला ने कहा कि बिक्री 2024 में गिर गई, एक दर्जन से अधिक वर्षों में पहली बार, जैसे कि बीएमडब्ल्यू, वोक्सवैगन और चीन के बीआरडी जैसे प्रतिद्वंद्वियों ने प्रतिस्पर्धी ईवीएस और चोरी बाजार हिस्सेदारी के साथ बाहर निकला।

एलोन मस्क प्रशंसकों के लिए, यह आधा ट्रिलियन-डॉलर का दांव है।

टेस्ला के शेयर बाजार मूल्य ने राष्ट्रपति चुनाव के बाद से कितना रॉकेट किया है, हाल के दिनों में एक निराशाजनक वित्तीय रिपोर्ट के बावजूद एक लंबवत चढ़ाई निर्बाध चढ़ाई है जो लगभग किसी भी अन्य कंपनी के स्टॉक को डूब गई होगी।

निवेशक इस बात पर ध्यान दे रहे हैं कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मस्क की कंपनी को वाशिंगटन के नियमों के रिम्स के लिए एक कुल्हाड़ी लेने और प्रमुख व्यापारिक भागीदारों के साथ अपना रास्ता पाने के लिए टैरिफ को छोड़ने के लिए अपनी योजनाओं के साथ इसे चोट पहुंचाने में मदद करेंगे।

कम विनियमन? ज़बरदस्त। व्यापार युद्ध? कोई बिगगी नहीं।

“यह टेस्ला और मस्क के लिए एक स्वर्ण युग होने जा रहा है,” वेसबश सिक्योरिटीज फाइनेंशियल एनालिस्ट डैन इवेस ने कहा, बुधवार को एक निवेशक सम्मेलन कॉल के बाद जोड़ते हुए, “यह सबसे तेजी है जिसे मैंने कभी मस्क सुना है।”

टेस्ला में निवेश करना लंबे समय से एक जुआ रहा है। ऑड्स एक सफल इलेक्ट्रिक कार कंपनी बनाने के खिलाफ थे, कभी भी इसे दुनिया के सबसे मूल्यवान ऑटोमेकर बनने के लिए नहीं बढ़ा रहे थे – और इस प्रक्रिया में खुद को दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बना रहा था। लेकिन यह नवीनतम दांव विशेष रूप से जोखिम भरा लगता है।

मस्क का कहना है कि उनकी कंपनी का सही मूल्य टेस्ला रोबोट के भविष्य में है, उनमें से हजारों वर्ष के अंत तक, और अनपेक्षित, चालक रहित वाहनों में। उन्होंने टेस्ला के निवेशक सम्मेलन कॉल में जून में ऑस्टिन, टेक्सास और अगले साल के अंत तक देश भर में इस तरह के रोबोटैक्सिस की पेशकश शुरू करने का वादा किया था।

उस सभी को तेज करना, ट्रम्प होगा, या इसलिए कहानी चली गई, जिसने व्हाइट हाउस में कस्तूरी को एक कार्यालय दिया है और उसे सरकार के आकार को कम करने के साथ सरकार की दक्षता के नए विभाग का प्रमुख बना दिया है।

ट्रम्प के नए परिवहन सचिव, जो टेस्ला पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं, ज्यादातर स्क्रिप्ट से चिपके हुए हैं। सीन डफी ने ऑटोमेकर्स पर अत्यधिक विनियमन में कटौती करने के साथ-साथ राज्य-दर-राज्य के लोगों के एक पैचवर्क को बदलने के लिए स्व-ड्राइविंग तकनीक पर संघीय नियमों के एक सेट के साथ आने का वादा किया है जो कि कस्तूरी ने विकास को वापस रखने के लिए विस्फोट किया है।

शायद इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि ट्रम्प ने चीन की ओर अपने रुख को नरम कर दिया है, टेस्ला के लिए एक बड़ा बाजार, शनिवार से शुरू होने वाले अतिरिक्त 10% टैरिफ के साथ देश को मारता है, न कि 60% ने अभियान के निशान पर धमकी दी। फिर भी, कनाडा और मैक्सिको, साथ ही चीन पर टैरिफ लगाने के ट्रम्प के फैसले ने सोमवार को 5% नीचे स्टॉक भेजा, जो अन्य वाहन निर्माताओं की तुलना में थोड़ा खराब है। मुख्य वित्तीय अधिकारी वैभव तनेजा ने कहा कि पिछले हफ्ते कंपनी को अपने व्यवसाय पर प्रभाव महसूस करना चाहिए क्योंकि यह दुनिया भर के भागों के स्रोतों को दर्शाता है।

ट्रम्प ने अन्य काम करने की कसम खाई है जो मस्क के व्यवसाय को नुकसान पहुंचाएंगे।

ट्रम्प ने कहा कि वह इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए लोगों को प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किए गए 7,500 संघीय कर छूट को खत्म करना चाहते हैं। उन्होंने उत्सर्जन मानकों को कम करने की भी योजना बनाई है, टेस्ला के कार निर्माताओं को “नियामक क्रेडिट” बेचने के लिए एक संभावित झटका कार निर्माताओं को जो अधिक प्रदूषित करते हैं और आवश्यकताओं से कम हो जाते हैं। टेस्ला ने 2024 के अंतिम तीन महीनों में इन क्रेडिटों में से 692 मिलियन यूएसडी बेची, एक साल पहले से 60% की छलांग, राजस्व जो लगभग सभी सीधे टेस्ला की निचली रेखा पर बहता है।

यह भी स्पष्ट नहीं है कि ट्रम्प प्रशासन टेस्ला में जांच पर रोक लगाएगा, विशेष रूप से एक तकनीक में कंपनी पूर्ण आत्म-ड्राइविंग, एक मिथ्या नामक कहती है क्योंकि वाहनों को किसी भी समय मानव हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है। अक्टूबर में, परिवहन विभाग के ऑटो सेफ्टी रेगुलेटर, नेशनल ट्रैफिक हाईवे सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन ने कम दृश्यता की स्थिति में क्रैश की रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद प्रौद्योगिकी में कई जांचों के नवीनतम लॉन्च किए, जिसमें एक पैदल यात्री को मार दिया गया था।

परिवहन सचिव डफी ने इस महीने की शुरुआत में एक सुनवाई में सीनेटरों से वादा किया था कि वह टेस्ला की जांच को तथ्यों का पालन करने देंगे – विशेष रूप से राष्ट्रपति के स्व -वर्णित “पहले दोस्त” पर आसान होने के लिए किसी भी राजनीतिक दबाव को कम करने के लिए।

मस्क को ट्रम्प से सभी नियामक राहत और अन्य उपहारों की आवश्यकता होगी जो उन्हें मिल सकता है।

जनवरी की शुरुआत में, टेस्ला ने कहा कि बिक्री 2024 में गिर गई, एक दर्जन से अधिक वर्षों में पहली बार, जैसे कि बीएमडब्ल्यू, वोक्सवैगन और चीन के बीआरडी जैसे प्रतिद्वंद्वियों ने प्रतिस्पर्धी ईवीएस और चोरी बाजार हिस्सेदारी के साथ बाहर निकला।

फिर बुधवार को, टेस्ला ने 2024 की अंतिम तिमाही के लिए राजस्व, मुनाफे और वित्तीय स्वास्थ्य के अन्य प्रमुख उपायों की सूचना दी, जो कि विश्लेषकों की उम्मीद थी। स्टॉक वैसे भी ऊंचा हो गया।

“चीजें जो अन्य वाहन निर्माताओं को चोट पहुंचाती हैं,” मार्वल मॉर्निंगस्टार के विश्लेषक सेठ गोल्डस्टीन, “टेस्ला को प्रभावित करने के लिए नहीं लगता है।”

व्यवसाय के अलावा, टेस्ला के शेयरधारकों को हमेशा सीईओ पर एक नजर रखनी चाहिए। हाल ही में, इसका मतलब यह है कि राजनीति में कस्तूरी की मंच का वजन।

यूरोप में, अपनी कारों के लिए एक प्रमुख बाजार, मस्क ने जर्मनी के लिए दूर-दराज़ विकल्प का समर्थन किया है और ब्रिटिश प्रधान मंत्री कीर स्टार्मर को “दुष्ट अत्याचारी” कहा है जो “अत्याचारी पुलिस राज्य” चला रहा है।

अमेरिका में उद्घाटन दिवस पर, मस्क ने एक भाषण के दौरान एक सीधा हाथ का इशारा किया, जो कई लोगों को नाजी सलामी के रूप में व्याख्या किया गया था। उन्होंने आलोचना की, लेकिन फिर भी बैकलैश भयंकर था। जर्मनी में, कस्तूरी बनाने की एक छवि को विरोध में बर्लिन के बाहर अपने विशाल टेस्ला कारखाने पर सलामी देने की छवि का अनुमान लगाया गया था। इटली में, एक कम्युनिस्ट यूथ ग्रुप ने मिलान में एक ही वर्ग में उल्टा कस्तूरी का एक पुतला लटका दिया, जहां फासीवादी तानाशाह बेनिटो मुसोलिनी भी उल्टा हो गया था।

“इनमें से कितने टेस्ला खरीदार कस्तूरी से सहमत हैं?” ऑटो शोधकर्ता जाटो डायनामिक्स के एक वरिष्ठ विश्लेषक फेलिप मुनोज़ ने कहा। “मैं संभावित ग्राहकों को अलग करने की बात नहीं देखता।”

मस्क ने यूरोप में नियामकों को बंद करने का भी जोखिम उठाया, जो उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही वहां पूर्ण आत्म-ड्राइविंग के उपयोग को मंजूरी दे दी जाएगी।

यदि निवेशक कस्तूरी में विश्वास खोना शुरू करते हैं, तो यह एक लंबा रास्ता तय करता है।

चुनाव के बाद से अकेले टेस्ला स्टॉक में रन-अप 160 देशों के वार्षिक आर्थिक उत्पादन से अधिक है। टेस्ला का कुल बाजार मूल्य लगभग 1.3 ट्रिलियन USD हो गया है, जो जनरल मोटर्स, बीएमडब्ल्यू, फोर्ड, फेरारी, पोर्श और एक दर्जन अन्य शीर्ष कार निर्माताओं के मूल्य से अधिक है।

मस्क सोचता है कि, अगर कुछ भी, स्टॉक अधिक होना चाहिए।

“मैं टेस्ला के लिए दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी होने के लिए एक रास्ता देख रहा हूं – अब तक, करीब भी नहीं,” उन्होंने बुधवार को कहा, उस बयान पर दोगुना करने से पहले। “एक रास्ता है जहां टेस्ला अगले पांच कंपनियों की तुलना में अधिक मूल्य की है।”

इसका मतलब होगा कि Microsoft, Apple और Nvidia की पसंद को पार करना। टेस्ला वर्तमान में एसएंडपी 500 में सातवीं सबसे मूल्यवान कंपनी है।

“गोल्डन एज” विश्लेषक, वेसबुश के इवेस, स्टॉक केवल यहां से ऊपर जा सकते हैं।

उन्होंने कहा, “कस्तूरी के लिए दांव ट्रम्प पर था,” उन्होंने कहा। “मस्क का बेल्टवे में डेरेग्यूलेशन पर बड़े पैमाने पर प्रभाव पड़ने वाला है – और यह एक ट्रिलियन डॉलर के लायक है।”

  • 4 फरवरी, 2025 को 10:58 बजे IST

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