Jan 2025 car dispatches show modest growth, demand remains muted, ET Auto
नई दिल्ली: कार निर्माताओं ने जनवरी 2025 में डीलर डिस्पैच में कम एकल अंकों की वृद्धि की सूचना दी है। शीर्ष पांच निर्माताओं के लिए, जो घरेलू पीवी बाजार के 85% से अधिक हिस्सेदारी लेते हैं, टैली 3.52 लाख इकाइयों पर, 3.44 लाख इकाइयों से 3% थी।
मार्केट लीडर मारुति सुजुकी ने घरेलू बाजार में 1.73 लाख इकाइयों को वितरित करने के लिए 4% साल-दर-साल वृद्धि की सूचना दी, जो इस वित्त वर्ष के लिए एक महीने के लिए सबसे अधिक डिस्पैच है। जबकि महिंद्रा और महिंद्रा (एमएंडएम) और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर शीर्ष लाभार्थी थे, हुंडई मोटर इंडिया और टाटा मोटर्स ने एक यो ड्रॉप की सूचना दी।
दिलचस्प बात यह है कि एम एंड एम ने महीने के लिए तीसरे स्थान को सुरक्षित करने के लिए टाटा मोटर्स को पीछे छोड़ दिया।
वहान पोर्टल पर पंजीकरण डेटा के अनुसार, जनवरी अक्टूबर के उत्सव के महीने के बाद, वित्त वर्ष 25 के लिए बिक्री की मात्रा में दूसरे सबसे बड़े महीने के रूप में उभरा। उद्योग ने पिछले वर्ष के जनवरी में 3.99 लाख इकाइयों से लगभग 4.5 लाख इकाइयों को रिटेन किया।
हालांकि, यह ध्यान रखना उचित है कि दिसंबर आमतौर पर उच्च छूट देखता है क्योंकि निर्माताओं और डीलरों का उद्देश्य वर्ष की सूची को साफ करना है। इसके विपरीत, जनवरी अक्सर मूल्य वृद्धि लाती है, क्योंकि निर्माता मुद्रास्फीति, उत्पादन लागत, या बाजार की स्थितियों में परिवर्तन के लिए कीमतों को समायोजित करते हैं।
नतीजतन, डीलर अक्सर दिसंबर में वाहन बेचते हैं, लेकिन उन्हें जनवरी में पंजीकृत करते हैं, जो इन वर्ष के अंत में पदोन्नति के कारण पिछले महीने से खींची गई बिक्री को आंशिक रूप से प्रतिबिंबित कर सकता है।
उद्योग पर्यवेक्षकों का सुझाव है कि मुद्रास्फीति के प्रति सचेत ग्राहक अभी भी अपनी खरीदारी में देरी कर रहे हैं और बढ़ती कीमतों के बीच सतर्क हैं। मांग मुख्य रूप से विशिष्ट मॉडल द्वारा संचालित की जाती है। हालांकि, उम्मीद है कि नया वाहन लॉन्च (हाल ही में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में पेश किया गया) आगामी महीनों में मांग को प्रोत्साहित करने में मदद करेगा।
शहरी मांग, उच्च ब्याज दरें
भारतीय पीवी उद्योग, जिसने पिछले दो वर्षों में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी, ने चालू वर्ष में धीमा होने के संकेत दिखाए हैं। विशेषज्ञों का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2024-25 एक मामूली, एकल-अंकों की वृद्धि की रिपोर्ट करेंगे।
पिछले हफ्ते, हुंडई ने कहा कि घरेलू बाजार और भूराजनीतिक चुनौतियों में वश में होने वाली मांग के कारण इसकी क्यू 3 लाभप्रदता मुख्य रूप से प्रभावित हुई थी।
“क्यू 3 में उत्सव की अवधि को रोकते हुए, समग्र बाजार की भावना एक तरह से कमजोर रही है क्योंकि शहरी मांग अभी भी ठीक नहीं हो रही है। वर्तमान में, मांग ज्यादातर ओईएम से उच्च छूट से प्रेरित है, ”कंपनी ने कहा।
हालांकि, Creta के निर्माता ने कहा कि घरेलू बाजार में इसकी औसत बिक्री मूल्य में साल-दर-साल के आधार पर 200% से अधिक में सुधार हुआ है। तरुण गर्ग, सीओओ के अनुसार, उच्च ब्याज दरें मांग में वृद्धि में नम करने वालों में से एक रही है।
इसी तरह, टाटा मोटर्स ने कहा कि क्यू 3 में मांग अपेक्षाओं को पूरा नहीं किया है। उत्सव का मौसम अच्छा था, लेकिन इसके बाद यह थोड़ा कमजोर रहा है। हालांकि, इसने कहा कि “नीचे बाजार से बाहर नहीं आया है और यह संकट की स्थिति नहीं है”।
कंपनी बुनियादी ढांचे के खर्च, नए उत्पाद लॉन्च और स्थिर ब्याज दरों के कारण, जनवरी-मार्च तिमाही में धीरे-धीरे घरेलू मांग पर अपनी उम्मीदों को बढ़ा रही है।
मारुति सुजुकी ने हाल ही में Q4 के दौरान निरंतर मांग गति पर अपनी आशावाद साझा किया। कुछ महीने पहले की तुलना में, ऑटोमेकर ने कहा कि उसने अपने नेटवर्क स्टॉक को दिसंबर-अंत तक केवल नौ दिनों तक कम कर दिया है। यदि यह मांग कहानी जारी रहती है, तो यह कार उद्योग के लिए अच्छी तरह से बढ़ती है।