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Late but will lead EV market in future: Hyundai top boss’ confidence-laced confession


  • हुंडई का मंत्र है देर आए दुरुस्त आए, क्योंकि वह भारत में खुद को मजबूत स्थिति में लाने के लिए क्रेटा ईवी और भविष्य के मॉडलों पर निर्भर है।
ऑटो एक्सपो 2025 में क्रेटा ईवी के लॉन्च के मौके पर हुंडई मोटर इंडिया के सीओओ और पूर्णकालिक निदेशक तरुण गर्ग (बाएं से दूसरे), और हुंडई मोटर इंडिया के एमडी अनसू किम (दाएं)।

हुंडई मोटर इंडिया ने शुक्रवार को ऑटो एक्सपो 2025 में क्रेटा ईवी को भारतीय कार बाजार में लॉन्च किया। Hyundai Creta EV से शुरू होती है 18 लाख और ऊपर तक जाता है 23.50 लाख (एक्स-शोरूम)। यह उस कंपनी की पहली मास-मार्केट इलेक्ट्रिक कार है जिसने अब तक केवल Ioniq 5 और Kona EV जैसे महंगे मॉडल ही पेश किए हैं। देर? शायद। नेतृत्व करना? ज़रूर, हुंडई के भारतीय बॉस का कहना है।

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क्रेटा ईवी के लॉन्च के बाद प्रेस के सदस्यों से बात करते हुए, हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी अनसू किम ने स्वीकार किया कि उनकी कंपनी को ईवी गेम में देर हो सकती है लेकिन अब ध्यान तेजी लाने पर है। “वर्तमान में हम देर से हैं, हम प्रतिस्पर्धा में पीछे हैं। लेकिन भविष्य में हम भारत की अग्रणी कंपनी होंगे।”

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समग्र भारतीय कार बाजार में हुंडई की बाजार हिस्सेदारी लगभग 14 प्रतिशत है और कंपनी के अधिकारियों को भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार में भी इतनी ही बाजार हिस्सेदारी हासिल करने का भरोसा है। वर्तमान में, टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक कार परिदृश्य पर हावी है और जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर की भी मजबूत पकड़ है। लेकिन हुंडई क्रेटा ईवी पर ज्यादा भरोसा कर रही है। लेकिन क्या छोटी ईवी अधिक सार्थक नहीं होगी? “जब ईवी की बात आती है तो हमारा हमेशा ऊपर से नीचे का दृष्टिकोण रहा है। हमारे पास Ioniq 5 और Kona हैं, और अब Creta EV हैं। किम ने कहा, भविष्य में हम और भी मॉडल लाएंगे।

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क्या क्रेटा ईवी हुंडई को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा सकती है?

हुंडई क्रेटा ईवी की बैटरी, रेंज और फीचर्स पर भरोसा कर रही है ताकि मुख्य रूप से बड़े दर्शकों का समर्थन हासिल किया जा सके। लेकिन इसमें वह सद्भावना भी शामिल है जो ‘क्रेटा’ बैज ने पिछले दशकों में हासिल की है। हुंडई मोटर इंडिया के सीओओ और पूर्णकालिक निदेशक, तरुण गर्ग ने कहा, “बेशक यह मदद करता है।” “लोग हमें हमारे बहुत मजबूत उत्पादों, प्रौद्योगिकी के लिए जानते हैं और फिर क्रेटा आती है। यह ग्राहकों के लिए आने और खरीदने के लिए एक बड़ा ट्रिगर हो सकता है।” क्रेटा ईवी।”

लेकिन जबकि क्रेटा (इंजन संस्करण) ने पिछले एक दशक में 1.1 मिलियन से अधिक इकाइयां बेची हैं, ईवी परिदृश्य में एक पाठ्यक्रम तैयार करना एक अलग बॉलगेम है। प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है क्योंकि मारुति सुजुकी ने अपनी ई विटारा का अनावरण किया है, जबकि महिंद्रा बीई 6 और एक्सईवी 9ई भी ध्यान आकर्षित करने की होड़ में हैं। टाटा मोटर्स अपनी ईवी लाइनअप का विस्तार करने की योजना बना रही है और ऑटो एक्सपो 2025 में उत्पादन रूप में हैरियर ईवी का प्रदर्शन किया है।

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प्रथम प्रकाशन तिथि: 17 जनवरी 2025, शाम 7:38 बजे IST



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