Motivation For Learners: The Science To Keep Them Engaged
सीखने की प्रेरणा मनोविज्ञान
यह जांचना महत्वपूर्ण है कि शिक्षार्थियों और निर्देशात्मक डिजाइनरों के लिए प्रेरणा के मनोविज्ञान का ज्ञान कैसे बनाया जाए, जबकि शिक्षार्थियों को व्यस्त रखने के लिए कार्रवाई योग्य कदम प्रदान करते हैं। यह लेख प्रेरणा के केंद्रीय मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों के साथ संलग्न है और शिक्षार्थियों को संलग्न रखने के लिए कार्रवाई योग्य रणनीति प्रदान करता है। यह विभिन्न मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों, विशेष रूप से आत्मनिर्णय सिद्धांत (एसडीटी) और प्रत्याशा-मूल्य सिद्धांत में अपना आधार पाता है।
आत्मनिर्णय के सिद्धांत
आत्मनिर्णय सिद्धांत के अनुसार, यदि वे स्वायत्तता का अनुभव करते हैं, तो शिक्षार्थियों की प्रेरणा को बढ़ाया जाता है, जो नियंत्रण की भावना को संदर्भित करता है (इस मामले में, उनके सीखने पर)। क्षमता का घटक भी है, इस विश्वास का उल्लेख करते हुए कि वे सफलता प्राप्त कर सकते हैं, और अंत में, संबंधितता है, जो दूसरों के साथ संबंधों को संदर्भित करता है। इस बीच, प्रत्याशा-मूल्य सिद्धांत यह बताएगा कि यदि शिक्षार्थियों को लगता है कि वे सफल होने जा रहे हैं और वे जो सीख रहे हैं, उस पर एक मूल्य रखते हैं, तो वे प्रेरित होंगे। ई -लर्निंग डिज़ाइन के लिए इन सिद्धांतों का अनुप्रयोग शिक्षकों को सीखने के अनुभवों को सुनिश्चित करेगा जो आंतरिक प्रेरणा को बढ़ाते हैं: अधिक जानने के लिए एक स्वचालित और सहज रुचि और विषय के बारे में जानने के लिए।
शिक्षार्थियों को कैसे व्यस्त रखें
1। स्पष्ट और प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करना
शिक्षार्थियों को दिशा की आवश्यकता होती है। स्मार्ट लक्ष्यों को निर्धारित करने से शिक्षार्थियों को उनकी प्रगति को ट्रैक करने में मदद मिलती है। स्पष्ट उद्देश्यों के साथ छोटे, सुपाच्य मॉड्यूल में बड़े विषयों को तोड़ें।
2। निजीकरण और अनुकूली सीख
सभी शिक्षार्थियों को समान नहीं बनाया जाता है। शिक्षार्थियों के हितों, प्रदर्शन और वरीयताओं के माध्यम से व्यक्तिगत शिक्षण पथ प्रेरणा विकसित करने में मदद करते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर आधारित अनुकूली प्रौद्योगिकियां प्रत्येक शिक्षार्थी के लिए सामग्री की कठिनाई को बहुत अधिक दबाव या ऊब के बिना सबसे इष्टतम सीखने का अनुभव प्रदान करने के लिए बदल देती हैं।
3। Gamification: सीखने का मज़ा लें
एक स्कोरिंग अंक, लीडरबोर्ड, बैज, चुनौतियों और बहुत कुछ जैसे गेम तत्व शामिल हो सकते हैं, जिससे व्यक्तियों की सगाई में वृद्धि होगी। Gamification मस्तिष्क के पुरस्कार प्रणाली पर कार्य करता है, इसलिए सीखना मन के लिए सुखद और पुरस्कृत हो जाता है।
4। माइक्रोलरिंग: छोटे काटने, बड़ा प्रभाव
लंबे, थकाऊ सबक हतोत्साहित कर रहे हैं। MicroLearning सामग्री को कम, केंद्रित मॉड्यूल में तोड़ने, ध्यान बनाए रखने और सूचना प्रतिधारण को बढ़ाने के लिए है। लघु वीडियो, इन्फोग्राफिक्स और क्विज़ सीखने को अधिक सुलभ और आकर्षक बनाते हैं।
5। सामाजिक शिक्षा और सहयोग
मनुष्य सामाजिक शिक्षार्थी हैं। ऑनलाइन मंचों में सहकर्मी चर्चा, समूह परियोजनाओं और सामाजिक बातचीत को प्रोत्साहित करना सगाई का एक अच्छा स्रोत है। चर्चा बोर्ड और लाइव वेबिनार, जिसमें इंटरैक्टिव तत्व शामिल हैं, समुदाय की भावना को बढ़ावा देते हैं, प्रेरणा के लिए बहुत आवश्यक हैं।
6। प्रामाणिक अनुप्रयोग
अधिकांश छात्र सीखने के लिए व्यावहारिक उपयोग की धारणा से प्रेरित हैं। केस स्टडी, वास्तविक जीवन के परिदृश्य, और परियोजना-आधारित सीखने से ज्ञान का उपयोग करने योग्य होता है, इसलिए अधिक आकर्षक और अधिक आसानी से बनाए रखा जाता है।
7। मल्टीमीडिया सामग्री को संलग्न करना
पाठ उबाऊ हो सकता है। एनिमेशन, सिमुलेशन, पॉडकास्ट और वीडियो सहित सक्रिय मल्टीमीडिया तत्व जो एक सक्रिय सीखने का माहौल बनाने के साथ संलग्न हो सकते हैं। अन्तरक्रियाशीलता सक्रिय भागीदारी को प्रेरित करती है। यह वही है जो प्रेरणा को बढ़ाता है।
8। तत्काल प्रतिक्रिया और प्रगति ट्रैकिंग
समय पर प्रतिक्रिया शिक्षार्थियों को सुधार के लिए उनकी प्रगति और क्षेत्रों को समझने में सक्षम करेगी। स्वचालित क्विज़, वास्तविक समय के आकलन, और इंटरैक्टिव सिमुलेशन तत्काल प्रतिक्रियाएं प्रदान करते हैं, जो सीखने को मजबूत करता है और आत्मविश्वास को बढ़ाता है।
9। स्वायत्तता और स्व-पुस्तक सीखने को बढ़ावा देना
शिक्षार्थियों को अपने सीखने की गति पर नियंत्रण प्रदान करना प्रेरणा को बढ़ाता है। स्व-पुस्तक पाठ्यक्रम व्यक्तियों को दबाव और तनाव को कम करते हुए अपने समय को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की अनुमति देते हैं।
10। एक विकास मानसिकता विकसित करना
एक विकास मानसिकता को प्रोत्साहित करना – जहां शिक्षार्थियों का मानना है कि खुफिया और कौशल को प्रयास के माध्यम से विकसित किया जा सकता है – प्रेरणा। रचनात्मक प्रतिक्रिया प्रदान करना, छोटी जीत का जश्न मनाना और दृढ़ता को मजबूत करना और सगाई को बढ़ावा देना।
11। एआई का लाभ उठाना और एनालिटिक्स सीखना
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा एनालिटिक्स शिक्षार्थियों के सगाई के स्तर और सीखने के पैटर्न को ट्रैक करने में मदद करते हैं। एनालिटिक्स से इनसाइट्स का उपयोग सामग्री को निजीकृत करने, ड्रॉपआउट की भविष्यवाणी करने और समग्र सीखने के अनुभवों में सुधार करने के लिए किया जा सकता है।
12। कहानी कहने पर जोर देना
लोग कहानियों से संबंधित हैं। अवधारणाओं के स्पष्टीकरण में कहानी कहने के दृष्टिकोण का उपयोग करना सीखने को अधिक भरोसेमंद और आकर्षक बनाता है। एक कथा-चालित दृष्टिकोण के साथ मॉड्यूल को ई-लर्निंग शिक्षार्थियों को रुचि और भावनात्मक रूप से निवेशित रखें।
13। संज्ञानात्मक अधिभार को कम करना
सूचना अधिभार शिक्षार्थियों को विघटित कर सकता है। संज्ञानात्मक लोड सिद्धांत को लागू करना – सामग्री को एक तरह से संरचित करना जो बाहरी संज्ञानात्मक लोड को कम करता है – हेल्प्स शिक्षार्थी अधिक प्रभावी ढंग से जानकारी को अवशोषित करते हैं और बनाए रखते हैं।
14। सहकर्मी मान्यता और पुरस्कारों को शामिल करना
साथियों की मान्यता के माध्यम से प्रयास का मूल्यांकन करना, प्रमाण पत्र जारी करना, और पुरस्कार प्राप्त करना शिक्षार्थियों को प्रेरित करता है। उनका उत्सव उनके आत्मविश्वास के स्तर को बढ़ाता है और निरंतर सीखने की ओर जाता है।
15। एक सकारात्मक सीखने का माहौल स्थापित करना
जब सीखने का माहौल समर्थन और सकारात्मक होता है तो प्रेरणा पनपती है। खुले संचार का स्वागत किया जाना चाहिए; मेंटर्स होना और यह सुनिश्चित करना कि सामग्री समावेशी है और सांस्कृतिक रूप से उपयुक्त है, बेहतर सीखने का अनुभव बनाने में मदद करेगा।
निष्कर्ष
सीखने की प्रक्रिया की सफल उपलब्धि के लिए प्रेरणा शायद सबसे महत्वपूर्ण कारक है। मनोविज्ञान, शिक्षकों या अनुदेशात्मक डिजाइनरों द्वारा लागू प्रासंगिक आकर्षक रणनीतियों के साथ, शिक्षार्थियों को दिलचस्पी रखने के लिए एक आकर्षक elearning अनुभव में प्रेरणा प्रदान करेगा। Gamification, सामाजिक सीखने, या व्यक्तिगत सामग्री के साथ, लक्ष्य एक ऐसा वातावरण प्रदान करना है जो शिक्षार्थियों को शक्तिशाली, मूल्यवान और सीखने को जारी रखने के लिए तैयार महसूस कर सकता है।
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