Nissan open to new partners, sources say, including Foxconn, Auto News, ET Auto
निसान होंडा के साथ विलय की बातचीत के बाद नए भागीदारों के साथ काम करने के लिए खुला है, दो लोगों ने गुरुवार को अपनी सोच से परिचित दो लोगों को कहा, ताइवान के फॉक्सकॉन को एक उम्मीदवार के रूप में देखा गया।
संघर्षरत जापानी ऑटोमेकर दुनिया के नंबर 3 ऑटोमेकर को बनाने के लिए बड़े प्रतिद्वंद्वी होंडा के साथ बातचीत से बाहर होने के बाद फिर से एक चौराहे पर है, एक सौदा जो शिफ्टिंग ग्लोबल कार उद्योग में नवीनतम प्रमुख बदलाव होता।
निसान के सीईओ मकोतो उचिदा ने गुरुवार को पहले होंडा समकक्ष तोशीहिरो मिबे के साथ मुलाकात की, यह कहने के लिए कि वह होंडा के द्वारा एक तीसरे व्यक्ति के अनुसार, निसान को एक सहायक बनाने के प्रस्ताव के बाद चर्चाओं को समाप्त करना चाहते थे, जिन्हें इस मामले का ज्ञान था।
विषय की संवेदनशीलता के कारण सभी तीन लोगों की पहचान करने से इनकार कर दिया गया।
निसान अब प्रौद्योगिकी कंपनियों सहित नए भागीदारों के साथ काम करने के लिए खुला है, क्योंकि यह इलेक्ट्रिक वाहनों, सॉफ्टवेयर-संचालित कारों और नई, तेजी से बढ़ने वाले चीनी निर्माताओं द्वारा लाई गई तकनीकी उथल-पुथल को नेविगेट करने के लिए लगता है, दो लोग इसकी सोच से परिचित हैं।
यह दुनिया के सबसे बड़े अनुबंध इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता ताइवान के फॉक्सकॉन के साथ काम करने के लिए भी खुला था, उनमें से एक ने कहा।
फॉक्सकॉन, जो Apple के iPhones का निर्माण करता है और अपने नवजात ईवी अनुबंध विनिर्माण व्यवसाय का विस्तार करने की मांग कर रहा है, निसान से एक बोली के बारे में संपर्क किया, लेकिन कार निर्माता द्वारा खारिज कर दिया गया था, रॉयटर्स ने दिसंबर में बताया।
फॉक्सकॉन के ईवी व्यवसाय का नेतृत्व एक पूर्व निसान के वरिष्ठ कार्यकारी, जून सेकी ने किया है, जिन्हें कभी ऑटोमेकर के सीईओ बनने के लिए एक दावेदार के रूप में देखा गया था, इससे पहले कि नौकरी वर्तमान बॉस उचिदा के पास गई।
निसान और होंडा के प्रवक्ताओं ने अपनी वार्ता की स्थिति पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, पहले के बयानों को दोहराते हुए कि उन्होंने फरवरी के मध्य तक भविष्य की दिशा को अंतिम रूप देने का लक्ष्य रखा था। फॉक्सकॉन ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।
दिसंबर में होंडा और निसान ने एक होल्डिंग कंपनी के तहत एक एकीकरण पर चर्चा करने के लिए एक ज्ञापन के ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
लेकिन वार्ता बढ़ते मतभेदों से जटिल हो गई है, इस मामले से परिचित कई लोगों ने रॉयटर्स को बताया है, और होंडा के बाद एक दीवार को मारा है क्योंकि यह निसान को एक सहायक कंपनी में बदलना चाहता था।
निसान के पक्ष में एक आम सहमति दी गई थी कि बातचीत उस प्रस्ताव के तहत आगे नहीं बढ़ सकती है, इस मामले के ज्ञान वाले व्यक्ति ने कहा।
निसान अगले सप्ताह कंपनी की तीसरी तिमाही की कमाई की घोषणा से पहले आयोजित होने वाली बोर्ड बैठक में एमओयू से वापस लेने के फैसले को औपचारिक रूप देगा।
होंडा का वर्तमान रुख यह है कि यह एक एकीकरण को स्वीकार नहीं करेगा जब तक कि निसान एक सहायक बनने के लिए सहमत नहीं होता, जापानी सार्वजनिक प्रसारक एनएचके ने बताया।
होंडा टोयोटा के पीछे जापान का दूसरा सबसे बड़ा कार निर्माता है, और निसान तीसरा सबसे बड़ा है।
चर्चाओं का एक स्क्रैपिंग इस बात पर सवाल उठाती है कि कैसे निसान, जो एक टर्नअराउंड योजना के बीच में है, बाहरी मदद के बिना अपने नवीनतम संकट की सवारी कर सकता है। निसान ने पहले ही 9,000 श्रमिकों और 20% वैश्विक क्षमता में कटौती करने की योजना की घोषणा की है।
निसान के शेयर गुरुवार को 7.3% बढ़ गए, जबकि होंडा के 4% गिर गए, एक दिन पहले उनके संबंधित कदमों की दिशा को उलट दिया।