Technology And Teachers: How To Help Them Use EdTech
एडटेक का उपयोग शिक्षकों द्वारा क्यों नहीं किया जाता है?
शिक्षक शिक्षा प्रणाली का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जो महामारी के कारण काफी बदल गया है। लेकिन शिक्षकों को प्रौद्योगिकी का उपयोग करना मुश्किल हो रहा है। ऐसा क्यों? एडटेक के आसपास एक मिथक है कि छात्र इसके माध्यम से ज्यादा नहीं सीखते हैं।
कारण क्यों शिक्षक शैक्षिक प्रौद्योगिकी के साथ संघर्ष करते हैं
1। कोई प्रेरणा नहीं
प्रेरणा की कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि कभी -कभी शिक्षकों को ऐसा लग सकता है कि वे सीखने के लिए बहुत पुराने हैं। इसलिए, उन्हें सीखने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। कभी -कभी, शिक्षकों को उन्हें दिए गए किसी भी समर्थन के बिना सीखना चाहिए। इसलिए तकनीक उनके लिए जटिल हो जाती है। शिक्षकों को स्कूल के आईटी विभाग या कंपनी से समर्थन की आवश्यकता है जो इस तरह की शैक्षिक तकनीक प्रदान कर रही है।
2। कोई अतिरिक्त समय नहीं
शिक्षक भी समस्याओं का सामना करते हैं क्योंकि उनके हाथों पर कई जिम्मेदारियां हैं। उन्हें छात्रों का प्रबंधन करना चाहिए, पाठ में क्या सिखाना चाहिए, और छात्रों के कागजात की जांच करनी चाहिए और उन्हें ग्रेड करना चाहिए। जब एडटेक उपकरण अपेक्षाओं के अनुसार काम नहीं करते हैं, तो यह उनके लिए निराशाजनक है।
3। छात्रों के पास इंटरनेट का उपयोग नहीं है
शिक्षकों के लिए एक और समस्या है। उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि छात्रों के पास घर पर कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग हो। यदि छात्रों के पास नहीं है, तो कक्षाओं में एडटेक के लिए कोई उपयोग नहीं है।
4। प्रौद्योगिकी पर निर्भरता
शिक्षकों का मानना है कि एआई जैसी तकनीक पर निर्भरता उन्हें निरर्थक बना देगी। उन्हें लगता है कि यह तकनीक उन्हें बदल देगी और इसका उपयोग करने के लिए उत्सुक नहीं हैं। लेकिन जब उन्हें प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के बारे में सिखाया जाता है, तो वे इसके महत्व को समझते हैं और यह उनके लिए कैसे सहायक हो सकता है।
5। छात्र डेटा की सुरक्षा
शिक्षकों को छात्र डेटा की सुरक्षा करनी चाहिए। जब एडटेक टूल इस बारे में स्पष्ट नहीं होते हैं कि वे छात्र डेटा को कैसे सुरक्षित रखते हैं, तो शिक्षक किस मंच के बारे में भ्रमित होते हैं।
LMSs एक प्रकार का एडटेक प्लेटफॉर्म है। वे छात्र के उपयोग के लिए उत्कृष्ट हैं। उनमें क्विज़, वीडियो और पाठ शामिल हैं और छात्र इन विभिन्न रूपों के माध्यम से सीख सकते हैं। एक LMS महत्वपूर्ण छात्र डेटा संग्रहीत करता है, और अगर इसे हैक किया जाता है तो यह परेशानी भरा हो सकता है।
जब वे साइन अप करते हैं तो LMSs छात्रों से जानकारी एकत्र करते हैं। इसमें साइन-अप जानकारी जैसी नाम, शैक्षिक संगठन का विवरण और ईमेल पते शामिल हैं। वे सामग्री के संदर्भ में छात्रों की वरीयताओं को भी बचाते हैं। वे सभी छात्रों के आकलन, क्विज़, परीक्षण के परिणाम, आदि भी संग्रहीत करते हैं।
एडटेक उपकरण यह भी मापते हैं कि छात्र पाठ पर कितना समय बिताते हैं। यदि ई -लर्निंग वीडियो के कुछ हिस्से छात्रों द्वारा छोड़ दिया जाता है, तो एक एलएमएस ऐसी सभी गतिविधियों की निगरानी करता है। इसके अलावा, छात्र अक्सर कुछ पृष्ठों पर जाते हैं, जो एलएमएस भी निगरानी करते हैं। LMS एक कार्य पूरा करने के लिए छात्रों को रिकॉर्ड करता है।
शिक्षकों को ऐसे सभी डेटा को अनधिकृत पहुंच से बचाना चाहिए। उन्हें LMS टूल के लिए सावधानीपूर्वक पासवर्ड का चयन करना चाहिए। LMS व्यवस्थापक को यह देखना होगा कि छात्रों को एक व्यवस्थापक के रूप में LMS एक्सेस नहीं दिया जाता है क्योंकि यह उन्हें भ्रमित कर सकता है। छात्रों को LMS तक पहुंच मिलती और सामग्री में परिवर्तन किया जाता। सबसे खराब, वे छात्रों के ग्रेड या शिक्षकों और छात्रों के बीच हुई बातचीत तक पहुंच प्राप्त करेंगे।
जब एक एलएमएस हैक हो जाता है, तो समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे कि शिक्षकों और छात्रों के बीच संचार को एक्सेस किया जा सकता है। छात्रों के बीच संचार भी लीक किया जा सकता है, जिसमें उनके योगदान शामिल हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी एलएमएस इस डेटा को अपनी नीतियों के हिस्से के रूप में एकत्र करते हैं, और कभी -कभी वे चर्चा मंचों के साथ एकीकृत होते हैं।
हम शिक्षकों को एडटेक का उपयोग करने में कैसे मदद कर सकते हैं?
इस तरह से शिक्षकों को प्रौद्योगिकी सीखने के लिए बनाया जा सकता है।
1। धीरे -धीरे शुरू करें
जब शिक्षक प्रौद्योगिकी सीखने की कोशिश करते हैं, तो इसे सरल प्रौद्योगिकियों को सीखने के साथ शुरू करना चाहिए। आईटी विभाग को उन्हें पढ़ाने के दौरान बहुत सारे तकनीकी शब्दों का उपयोग करने से बचना चाहिए। उदाहरण के लिए, शिक्षकों को छात्रों के लिए वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए अपने कैमरों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और फिर उन्हें एक चैट मैसेंजर के माध्यम से भेजना चाहिए। इस तरह, शिक्षक छोटे कदमों में प्रौद्योगिकी सीखने की अवस्था पर चढ़ते हैं। जब शिक्षक सीखते हैं कि प्रौद्योगिकी का उपयोग करना आसान है, तो वे इसे सीखने में रुचि ले सकते हैं।
2। मेंटरिंग
स्कूल एक सेमेस्टर के लिए एक अधिक तकनीक-प्रेमी शिक्षक के साथ एक नौसिखिया शिक्षक को जोड़ने की योजना बना सकते हैं। इस समय के दौरान, वे सीख सकते हैं कि तकनीक का उपयोग कैसे करें। जब वे एक साथ काम कर रहे होते हैं, तो वे समस्याओं पर चर्चा कर सकते हैं और सीख सकते हैं कि उन्हें कैसे हल किया जाए। यह प्रणाली शिक्षकों को प्रौद्योगिकी का उपयोग करते समय कुछ हाथों से सीखने का अनुभव प्राप्त करने में मदद करती है।
3। व्यावहारिक डेमो
शिक्षकों को व्यावहारिक प्रदर्शन दिए जाने चाहिए कि वे एआई जैसी विभिन्न प्रकार की तकनीक का उपयोग कैसे कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उन्हें दिखाया जा सकता है कि कुछ कार्यों को सुव्यवस्थित करने के लिए CHATGPT का उपयोग कैसे करें। यह आसान है, खासकर अगर उन्हें केवल टूल में टेक्स्ट कॉपी और पेस्ट करना होगा।
क्रिएटिव टेक्नोलॉजीज
हम कॉर्पोरेट ग्राहकों को आला ई -लर्निंग समाधान प्रदान करते हैं। हमारी कंपनी एलएमएस प्रशासन सेवाएं भी प्रदान करती है। हम मिश्रित सीखने, मोबाइल सीखने और वेब आधारित प्रशिक्षण के विशेषज्ञ हैं