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Toyota likely to post second straight profit drop as sales growth cools, ET Auto


टोयोटा ने पहले ही कहा था कि पिछले हफ्ते इसकी वैश्विक समूह इकाई की बिक्री 2024 में 10.8 मिलियन वाहन थी, जिसका अर्थ है कि यह पांचवें सीधे वर्ष के लिए दुनिया के शीर्ष-बिकने वाले वाहन निर्माता बने रहे।

जापान की टोयोटा मोटर को अपनी लगातार दूसरी तिमाही लाभ ड्रॉप पोस्ट करने की उम्मीद है, जब यह बुधवार को तीसरी तिमाही की कमाई की रिपोर्ट करता है, क्योंकि हाइब्रिड वाहनों द्वारा संचालित एक मजबूत रन के बाद बिक्री में वृद्धि ठंडी हो जाती है।

दुनिया के सबसे अधिक बिकने वाले ऑटोमेकर को अभी भी तिमाही परिचालन लाभ में 9 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की संभावना होगी, क्योंकि यह अमेरिका में पारंपरिक पेट्रोल कारों से अपेक्षाकृत उच्च-मार्जिन हाइब्रिड में बदलाव से लाभान्वित होने की उम्मीद है।

फिर भी, कम बिक्री और आउटपुट संस्करणों ने टोयोटा के लिए थोड़ी सी मंदी का संकेत दिया है। विश्लेषकों ने कहा कि अनुकूल विनिमय दरों के बावजूद, त्रैमासिक परिणाम कुछ नरम हो सकता है।

मैकक्वेरी में मोबिलिटी रिसर्च के प्रमुख जेम्स होंग ने कहा कि कई जापानी ऑटो आपूर्तिकर्ताओं के परिणामों में पिछले सप्ताह यह “सामान्य कथा” था।

Toyota को LSEG द्वारा पोल किए गए नौ विश्लेषकों के औसत अनुमान के अनुसार, अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए टोयोटा को ऑपरेटिंग प्रॉफिट में 16% साल-दर-साल की कमी की रिपोर्ट करने की उम्मीद है।

अपेक्षित गिरावट पिछली तिमाही में 20% लाभ की गिरावट का अनुसरण करती है, जो रिकॉर्ड आय से दूर एक बदलाव को चिह्नित करती है, टोयोटा ने महीनों में आनंद लिया था, जो कि मजबूत हाइब्रिड बिक्री और यूएस डॉलर के खिलाफ येन की स्लाइड द्वारा समर्थित है।

टोयोटा ने पहले ही कहा था कि पिछले हफ्ते इसकी वैश्विक समूह इकाई की बिक्री 2024 में 10.8 मिलियन वाहन थी, जिसका अर्थ है कि यह पांचवें सीधे वर्ष के लिए दुनिया के शीर्ष-बिकने वाले वाहन निर्माता बने रहे।

इसने अपने नाम की वैश्विक बिक्री का भी खुलासा किया है और लेक्सस ब्रांडों को अक्टूबर-दिसंबर में एक साल पहले से अपरिवर्तित किया गया था, जिसमें 1%से कम की गिरावट देखी गई थी, जबकि आउटपुट 4%गिर गया था।

टोयोटा ने हाल के महीनों में अपने उत्पादन को सामान्य किया है, और प्रबंधन संभवतः अपने वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही के लिए रचनात्मक मार्गदर्शन के साथ आएगा, हांग ने कहा। “लेकिन तीसरी तिमाही थोड़ी नरम हो सकती है।”

टोयोटा, यूरोप, दक्षिण अमेरिका, दक्षिण पूर्व एशिया और चीन में खुद, दुनिया का सबसे बड़ा ऑटो बाजार और एक जहां इलेक्ट्रिक-वाहन की मांग मजबूत बनी हुई है, में BYD, BYD सहित चीनी ब्रांडों से तीव्र प्रतिस्पर्धा के साथ काम कर रही है।

ऑटोमेकर ने अक्टूबर के अंत में ग्रैंड हाइलैंडर और लेक्सस TX एसयूवी मॉडल के चार महीने के उत्पादन ठहराव पर काबू पा लिया।

विश्लेषकों और निवेशकों को विशेष रूप से वित्तीय वर्ष के शेष भाग के लिए टोयोटा के दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जो अंत-मार्च तक चलता है।

वे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा मैक्सिकन और अधिकांश कनाडाई आयातों पर भारी टैरिफ लगाए जाने के बाद अपने उत्तरी अमेरिका के संचालन के प्रबंधन के लिए इसकी रणनीति के बारे में सुनना चाहते हैं, केवल उन्हें दिनों के बाद उन्हें विराम देने के लिए। टोयोटा के कनाडा और मैक्सिको में ऑटो प्लांट हैं।

फोकस टोयोटा की भविष्य के विद्युतीकरण योजनाओं पर भी होगा और जिस तरह से यह अपनी हाइब्रिड कार की बिक्री पर निर्माण करना चाहता है, जिसने पिछली तिमाही में अपनी यूनिट की बिक्री का 43% हिस्सा बनाया था।

पिछले मार्च में एक शिखर पर पहुंचने के बाद, टोयोटा की शेयर की कीमत का सामना करना पड़ा है, उस उच्च से 25% की गिरावट आई है। इसके शेयर इस साल अब तक 8% नीचे हैं।

  • 4 फरवरी, 2025 को 10:42 बजे IST

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