Vayve Eva, India’s first solar-powered electric car, has a strong Maruti Suzuki connection. An inside story
वेव ईवा को छत पर लगे सौर पैनल के साथ भारत की पहली इलेक्ट्रिक कार के रूप में लॉन्च किया गया, जो सीए में 10 किलोमीटर की अतिरिक्त रेंज जोड़ने का दावा करती है।
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वेवे मोबिलिटी ने भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो के ऑटो एक्सपो 2025 में भारत में पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार वेवे ईवा लॉन्च की। की शुरूआती कीमत पर लॉन्च किया गया है ₹3.25 लाख की बैटरी-एज़-ए-सब्सक्रिप्शन (बीएएएस) योजना के साथ, वेवे ईवा ने ऑटोमोटिव दिग्गजों द्वारा इवेंट में लॉन्च किए गए बड़े लोगों के बीच बहुत ध्यान आकर्षित किया। बहुत से लोग वेव ईवा के बारे में एक और दिलचस्प तथ्य नहीं जानते होंगे, वह यह है कि इसका मारुति सुजुकी के साथ एक मजबूत संबंध है।
वेवे ईवा का मारुति सुजुकी कनेक्शन
पुणे स्थित ईवी स्टार्टअप वेवे मोबिलिटी ने आईवी राव को अपने साथ जोड़ा, जो 36 वर्षों तक मारुति सुजुकी की मजबूत और अजेय अनुसंधान और विकास शाखा के पीछे के व्यक्ति थे। राव ने अपने कार्यकाल के दौरान मारुति सुजुकी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कम लागत वाली पांच सीटों वाली वैन ईको विकसित करने के अलावा उन्होंने मारुति सुजुकी को सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी में से एक – अर्टिगा भी दी। वह उस प्लेटफॉर्म के विकास प्रोजेक्ट का भी हिस्सा थे जो वैगन आर, स्विफ्ट और डिजायर पर आधारित था। राव वर्तमान में ईवी बाजार के सलाहकार के रूप में वेव मोबिलिटी के अनुसंधान एवं विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। उन्होंने वेवे ईवा प्रोजेक्ट में भी अहम भूमिका निभाई।
एचटी ऑटो से बात करते हुए, राव ने कहा कि वेव ईवा अपने डिजाइन, फीचर्स और तकनीक को देखते हुए ‘वास्तव में एक दिलचस्प कार है’। मोनोकॉक चेसिस पर निर्मित, वेव ईवा तीन अलग-अलग बैटरी पैक विकल्पों – 9 kWh, 12.6 kWh और 18 kWh के साथ उपलब्ध है, जो कि नोवा, स्टेला और वेगा जैसे वेरिएंट के आधार पर, पूर्ण चार्ज पर 125-250 किलोमीटर के बीच की रेंज का वादा करता है। ईवी में फास्ट चार्जिंग तकनीक, ओवर-द-एयर (ओटीए) अपडेट, एक वाहन डायग्नोस्टिक्स सिस्टम, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी आदि मिलती है, जो इसे शहर और उसके आसपास आवागमन के लिए एक व्यावहारिक इलेक्ट्रिक कार बनाती है।
दोपहिया और यात्री वाहन के बीच एक ईवी
परियोजना के पीछे के इरादे के बारे में बात करते हुए, राव ने कहा कि वेवे ईवा को शहरों में उपभोक्ताओं की आवागमन आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। जबकि कार की वास्तविक दुनिया की रेंज का परीक्षण किया जाना है, यह शहर-आधारित उपभोक्ताओं के लिए उनकी दैनिक यात्रा के लिए दूसरी कार के रूप में कार्य कर सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि ईवा एक ऐसा मॉडल है जो दोपहिया और यात्री वाहन के बीच एक निजी वाहन के रूप में काम कर सकता है। टेक्नोक्रेट ने कहा, “मेरा मानना है कि इस कीमत और प्रस्ताव पर समग्र प्रस्ताव के साथ, वेव ईवा भारतीय बाजार में गेम-चेंजर हो सकता है।”
सस्ते का टैग बड़ा लगता है
भारतीय उपभोक्ताओं के बारे में एक सामान्य बात यह है कि वे सस्ती कीमत पर चीजें चाहते हैं, लेकिन उन्हें सस्ते उत्पादों के रूप में विपणन किया जाना पसंद नहीं है। व्यावहारिक और अच्छी तरह से इंजीनियर की गई रियर-व्हील ड्राइव कार होने के बावजूद भारतीय यात्री वाहन बाजार में मजबूत स्थिति हासिल करने में टाटा नैनो की विफलता के पीछे यही मामला था।
एक दशक के बाद, पर ₹3.25 लाख (एक्स-शोरूम) कीमत पर, वेव ईवा भारत की सबसे सस्ती कार के रूप में सामने आती है। इस बारे में बात करते हुए राव ने कहा कि पिछले दशक में उपभोक्ता प्राथमिकता में काफी वृद्धि हुई है। साथ ही, इस ईवी में दी जाने वाली सुविधाएं और तकनीक इसे संभावित रूप से सफल कार बनाती हैं। उनका मानना है कि इस कार की यूएसपी व्यावहारिकता और चलाने की लागत है। 2,950 मिमी की लंबाई के साथ, ईवा टाटा नैनो से छोटी है लेकिन इसमें अधिक सुविधाएँ और उन्नत तकनीकें हैं। इसके अलावा, यह एक वादा करता है ₹प्रति किलोमीटर चलने की लागत 0.50 है, जो इसे और दिलचस्प बनाती है।
वेवे ईवा: फायदे और नुकसान
वेव ईवा के लॉन्च से पहले, एमजी कॉमेट ईवी भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार थी ₹4.99 लाख (एक्स-शोरूम), BaaS विकल्प के साथ उपलब्ध है। अब, ईवा ने और भी कम कीमत के साथ वह स्थान हासिल कर लिया है, जो उसे बढ़त देता है। यहां तक कि वेवे ईवा का टॉप-एंड ट्रिम वेगा, जो 18 kWh बैटरी पैक और CCS2 फास्ट चार्जिंग के साथ 250 किलोमीटर तक की रेंज का वादा करता है, की कीमत पर आता है ₹BaaS के साथ 4.49 लाख (एक्स-शोरूम)। BaaS के बिना भी, इसकी लागत होती है ₹5.99 लाख (एक्स-शोरूम), जो कि उचित है ₹Comet EV से 1 लाख ज़्यादा.
दूसरी ओर, वेवे ईवा अभी तक सड़क पर नहीं आई है और उपभोक्ताओं द्वारा इसका परीक्षण नहीं किया गया है, जबकि एमजी कॉमेट ईवी पहले से ही बिक्री पर है और इसने कई लोगों का ध्यान खींचा है और कई लोगों ने इसे खरीदा भी है। अत्यधिक प्रतिस्पर्धी भारतीय यात्री वाहन बाजार में एक नवागंतुक होना ईवा के सामने एक और चुनौती है। डिज़ाइन के लिहाज से, तीन सीटों वाला डिज़ाइन व्यावहारिक हो सकता है लेकिन यह देखने की ज़रूरत है कि भारतीय खरीदार इस पर क्या प्रतिक्रिया देते हैं।
भारत में आने वाली ईवी कारें देखें।
प्रथम प्रकाशन तिथि: 20 जनवरी 2025, 3:47 अपराह्न IST