External Training That Drives ROI: Steps For Creating Programs
बाहरी प्रशिक्षण बनाएं, वितरित करें और अनुकूलित करें
आधुनिक संगठनों की सीखने की जरूरतें कर्मचारी और ग्राहक प्रशिक्षण से परे हैं। यदि आपकी कंपनी के पास भागीदार, विक्रेता, वितरक, या पुनर्विक्रेताओं, सीखने और विकास (L & D) हैं, तो उन हितधारकों की विशिष्ट आवश्यकताओं और ज्ञान अंतराल को संबोधित करना चाहिए, जो सुसंगत, गतिशील और व्यक्तिगत बाहरी प्रशिक्षण के साथ हैं। इस लेख में, हम उन छह चरणों का पता लगाएंगे जो L & D बाहरी प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाने के लिए ले सकते हैं जो निवेश पर वास्तविक रिटर्न प्राप्त करते हैं (ROI)।
बाहरी प्रशिक्षण का विकास
कुछ समय पहले तक, पारंपरिक कॉर्पोरेट प्रशिक्षण एक टॉप-डाउन मामला था जो मुख्य रूप से कर्मचारियों और भागीदारों पर केंद्रित था। जानकारी एक तरह से बहती है: सीधे शिक्षार्थी (अक्सर एक कर्मचारी, ग्राहक या भागीदार) के लिए। चूंकि आपूर्ति श्रृंखला और व्यापार प्रणाली पहले से कहीं अधिक जटिल हो गई है, एलएंडडी को न केवल कर्मचारियों की बढ़ती प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने दायरे को समायोजित करना पड़ा है, बल्कि विक्रेताओं, वितरकों और अन्य लोगों के पूरे विस्तारित उद्यम पारिस्थितिकी तंत्र हैं।
बाहरी प्रशिक्षण की ओर बदलाव ने भी ज्ञान प्रबंधन के लिए अधिक गतिशील दृष्टिकोण की आवश्यकता है। L & D अब केवल एक साथी को प्रशिक्षण मैनुअल नहीं भेज सकता है और इसे एक दिन कॉल कर सकता है। नॉलेज एक्सचेंज एक दो-तरफ़ा सड़क बन गया है, और आधुनिक व्यवसायों के लिए एक परिचालन आवश्यकता है।
बाहरी प्रशिक्षण के लाभ और चुनौतियां
प्रतिस्पर्धी संगठन सकारात्मक प्रभाव को समझते हैं जो बाहरी प्रशिक्षण के लिए एक रणनीतिक दृष्टिकोण हो सकता है, उद्यम में सभी के लिए उत्पाद, उद्योग और कंपनी प्रशिक्षण संसाधनों का प्रबंधन, क्यूरेटिंग, वितरित और सुधार करके। एक बेहतर-सूचित भागीदार या ग्राहक को किसी कंपनी के उत्पाद या सेवा के साथ बेहतर अनुभव होगा और उस कंपनी को उद्योग या उत्पाद ज्ञान के लिए एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में देखना शुरू कर सकता है।
बाहरी प्रशिक्षण रणनीति का निर्माण करते समय, यह निर्धारित करते हुए कि संगठनात्मक सीखने के कौन से पहलुओं को साझा किया जाना चाहिए, चुनौतीपूर्ण हो सकता है। कई संगठन केवल उत्पाद या सेवा की जानकारी साझा करने के लिए चुनते हैं, लेकिन अधिक मजबूत कार्यक्रम अपने भागीदारों से उद्यम में अभिनव या प्रभावी व्यावसायिक प्रथाओं को साझा करने के लिए, या विक्रेताओं, भागीदारों और ग्राहकों के लिए परिणामों को बेहतर बनाने के लिए सॉफ्ट कौशल प्रशिक्षण के अवसरों की पेशकश करने के लिए चुनते हैं। इस तरह के विषयों पर प्रीबिल्ट पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले प्रबंधन प्रणालियों को सीखने के लिए चुनना एल एंड डी को कस्टम पाठ्यक्रम बनाने की आवश्यकता के बिना, इस तरह के बाहरी प्रशिक्षणों को आसानी से लॉन्च करने में मदद कर सकता है।
बाहरी हितधारकों के लिए ऐसे कौशल-आधारित प्रशिक्षणों को शामिल करना, जिनके पास इन-हाउस लर्निंग रिसोर्स मजबूत नहीं हो सकते हैं, वे मजबूत व्यावसायिक संबंधों को भी बढ़ावा दे सकते हैं और आपके संगठन के ग्राहक अनुभव (CX) टीम पर उनकी निर्भरता को कम कर सकते हैं। यह आपके सीएक्स और बिक्री टीम के सदस्यों के लिए उच्च-स्तरीय रणनीति या उच्च-मूल्य वाले व्यावसायिक अवसरों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समय और संसाधनों को मुक्त करता है।
समग्र ज्ञान साझा करने के स्पष्ट लाभों के बावजूद, प्रत्येक ग्राहक, विक्रेता या साथी इस दृष्टिकोण के लिए खुले नहीं होंगे। यदि किसी साथी का अपना मजबूत शिक्षण कार्यक्रम है, उदाहरण के लिए, यह आपके बाहरी प्रशिक्षणों को घुसपैठ के रूप में देख सकता है। लेकिन एक सुसंगत क्रॉस-एंटरप्राइज लर्निंग रणनीति के लिए खरीद-इन प्राप्त करना प्रयास के लायक है, क्योंकि बाहरी प्रशिक्षण आपकी कंपनी के प्रसाद और समग्र ग्राहक अनुभव में सुधार कर सकता है-जो अंततः कम मंथन और अधिक राजस्व के अवसरों की ओर जाता है।
विस्तारित उद्यम के लिए एक शिक्षण कार्यक्रम का निर्माण
अपने व्यवसाय के प्रत्येक क्षेत्र को प्रशिक्षित करना कोई आसान उपलब्धि नहीं है। एंटरप्राइज़-वाइड ट्रेनिंग के लिए एक मजबूत एल एंड डी रणनीति को संगठन में भागीदारों, विक्रेताओं और अन्य हितधारकों की जरूरतों और ज्ञान अंतराल को संबोधित करना चाहिए, जबकि हर शिक्षार्थी से बाहरी प्रशिक्षण में लगातार सुधार करने के लिए प्रतिक्रिया का याचना भी करना चाहिए। अपने बाहरी प्रशिक्षण कार्यक्रम को बनाने, वितरित करने और अनुकूलित करने में मदद करने के लिए इन छह युक्तियों का पालन करें:
1। अपने लक्षित बाहरी शिक्षार्थियों को पहचानें
कौन से हितधारक आपके उद्यम के सदस्य हैं? यह जानकर कि आपके साथी, विक्रेताओं, वितरक, पुनर्विक्रेताओं और अन्य प्रमुख हितधारक कौन हैं, कार्यकारी नेतृत्व को उनके मूल्य, और उन्हें प्रशिक्षण के संभावित आरओआई को समझने में मदद करेंगे।
2। उपलब्ध शिक्षण सामग्री का आकलन करें
नेट-न्यू एक्सटर्नल ट्रेनिंग बनाने से पहले, एलएंडडी को यह पहचानना चाहिए कि उनकी बाहरी टीमों को कौन से विशिष्ट कौशल पहले से ही सीख रहे हैं, और क्या उनके ज्ञान को प्रलेखित किया गया है। आपके सहयोगियों के पुस्तकालयों में कौन से पाठ्यक्रम मौजूद हैं? वे वर्तमान में अपनी टीमों को कैसे प्रशिक्षित करते हैं? इन सवालों को आंतरिक रूप से और अन्य बाहरी हितधारकों के साथ संयोजन में संबोधित किया जाना चाहिए।
3। आवश्यक प्रशिक्षण की पहचान करें
आपके उद्यम के पास पहले से ही कौन से ज्ञान और कौशल है, इसकी पहचान करने के बाद, आपको अपने बाहरी प्रशिक्षण कार्यक्रम की आवश्यकता होगी। L & D को पूछना चाहिए: “क्या मूल्यवान जानकारी की आवश्यकता है, लेकिन अभी तक मौजूद नहीं है?” फिर से, यह मूल्यांकन आंतरिक रूप से और बाहरी हितधारकों के सहयोग से दोनों आयोजित किया जाना चाहिए।
4। साझा करने योग्य और गैर-व्यंग्य ज्ञान के बीच
कई व्यवसायों के लिए, कुछ जानकारी है जिसे या तो साझा करने की आवश्यकता नहीं है, या साझा नहीं किया जा सकता है। बाहरी प्रशिक्षण कार्यक्रम का निर्माण करते समय, किसी भी मालिकाना ज्ञान की रक्षा करना सुनिश्चित करें कि आपका संगठन व्यापक रूप से साझा नहीं करना चाहेगा। (टोयोटा मंत्र “गहन रूप से साझा करें, लेकिन चुनिंदा रूप से।”)
5। अपनी बाहरी प्रशिक्षण रणनीति में सहयोग का निर्माण करें
प्रशिक्षण प्रक्रिया से पहले, दौरान और बाद में बाहरी हितधारकों से प्रतिक्रिया एकत्र करना महत्वपूर्ण है। जैसा कि आपने चरण 4 को समाप्त कर दिया है और पूछा है कि “क्या साझा करने की आवश्यकता है?,” यह पता लगाएं कि आपका व्यवसाय और उसके साझेदार, वितरक, विक्रेता या पुनर्विक्रेता इसे कैसे साझा करना चाहते हैं। क्या एंटरप्राइज़ लर्निंग मैनेजमेंट सॉल्यूशंस या प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल किया जा सकता है? अनुमतियों को कैसे संभाला जाएगा? शेड्यूल और मैसेजिंग को कैसे समन्वित किया जाएगा? आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कार्यकारी नेतृत्व में खींचने की आवश्यकता होगी कि कार्यक्रम “किसके लिए भुगतान करता है?” पूछकर कार्यक्रम बचत और राजस्व प्राप्त करता है?
6। प्रतिक्रिया और पुनरावृत्ति इकट्ठा करें
जब बाहरी प्रशिक्षण बनाया गया है और कार्यान्वित किया गया है, तो यह काम खत्म नहीं हुआ है। बाहरी प्रशिक्षण से सबसे अधिक मूल्य निकालना जारी रखने के लिए, एलएंडडी को प्रशिक्षण पर प्रतिक्रिया एकत्र करने के लिए बाहरी शिक्षार्थियों और हितधारकों के साथ -साथ आपके उत्पाद या सेवा पर किसी भी ग्राहक प्रतिक्रिया को इकट्ठा करने के लिए बाहरी शिक्षार्थियों और हितधारकों के साथ पालन करना होगा।
बाहरी प्रशिक्षण में लगातार प्रतिक्रिया और सुधार चक्रों का निर्माण इस आधुनिक रणनीति के मूल में है। ऐसा करने से यह सुनिश्चित होता है कि आपके कर्मचारी आधार के बाहर उन शिक्षार्थियों को हमेशा आपकी कंपनी की दृष्टि और लक्ष्यों के साथ गठबंधन किया जाता है। अपने बाहरी प्रशिक्षण प्लेटफॉर्म को मौजूदा व्यावसायिक प्रणालियों जैसे कि CRMS, HRIS, और SALES प्लेटफ़ॉर्म सॉफ़्टवेयर में एकीकृत करना उद्यम में बाहरी प्रशिक्षण के प्रभाव पर कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है।
लिटमोस
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